Bihar Board 10th Result 2023: बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी यहाँ करें चेक...

Bihar Board 10th Result 2023: Bihar Board result released, check here...

 
प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की जो कल्पना है, उसका फिर से पुनरावृति देख रहे हैं। इंटर में आपने देखा और मैट्रिक में भी पहले छह स्थान में चार बच्चियां हैं। टॉप में 90 बच्चे बच्चियां हैं। हमारे चेयरमैन साहब आनंद किशोर जी ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा पास करने का जो प्रतिशत है, वह 1.16 से वर्ष 2023 आगे है। पिछली बार 79.11 प्रतिशत था और इस बार 81.4 प्रतिशत है। सभी 90 बच्चे 1-10 में आए हैं, इन सभी को बधाई. जो बच्चे इस बार पास नहीं कर पाए उनको हतोत्साहित होने की जरूरत नहीं है, जो गिरते हैं वहीं संभलते हैं।  शेखपुरा के मोहम्मद युम्मान अशरफ 10th बोर्ड टॉपर... बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। एक बार फिर से लड़कियों ने कमाल कर दिखाया है। इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। शेखपुरा के मोहम्मद युम्मान ने पूरे बिहार में टॉप किया है।  टॉपर्स को इनाम... 12वीं की तरह 10वीं में भी टॉप करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। परीक्षार्थियों को नकद इनाम के साथ ही कई दूसरी सुविधाएं भी दी जाएंगी। छात्रों को लैपटॉप के साथ ही ई-बुक रीडर का सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा। साथ ही पूरे राज्य में टॉप करने वाले परीक्षार्थी को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 50 हजार और थर्ड टॉपर को 25 हजार का इनाम मिलेगा। वहीं, चौथे और पांचवें स्थान पर रहने वाले परीक्षार्थियों को पंद्रह पंद्रह हजार प्रदान किया जाएगा।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया गया है।

छात्र यहां अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें इस बार कक्षा 10वीं में कुल 81.4 प्रतिशत छात्र सफल रहे हैं।

 

 

बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की मदद से जारी किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस की समाप्ति के साथ लिंक बोर्ड एक्टिवेट कर दिया गया था। अगर छात्र बोर्ड के पोर्टल पर अपना परिणाम देखने में असमर्थ हैं, तो वे अपने स्कोर देखने के लिए SMS सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं।


बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करना होगा। इन विवरणों का उल्लेख एडमिट कार्ड पर भी किया गया है।

ऐसे चेक करें BSEB मैट्रिक रिजल्ट

  • मैट्रिक रिजल्ट चेक करने के लिए biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर Bihar board 10th result 2023 लिंक पर क्लिक करें। 

  • रोल कोड और रोल नंबर फिल करना कर सब्मिट कर दीजिए। 
  • अब स्क्रीन पर बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट ओपन होगा। 

  • रिजल्ट को डाउनलोड कर लीजिए और भविष्य में इस्तेमाल के लिए इसका प्रिंट निकाल लीजिए। 

आधिकारिक साइट पर परिणाम

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट यदि आपने अब तक चेक नहीं किया है, तो वो आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या secondary.biharboardonline.com पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं।

 साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स स्ट्रीम के लिए कितने प्रतिशत मार्क्स

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र लगातार साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स स्ट्रीम के लिए अपने पर्सेंटेज को लेकर सर्च कर रहे हैं। बता दें इसके लिए आपको एक बार अपने स्कूल विजिट करना होगा। यहां से आप पुख्ता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टॉप करने वाले छात्र

यहां देखें बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं में टॉप करने वाले छात्र।

मोहम्मद रुम्मान अशरफ - 489

नम्रता कुमारी- 486 

ज्ञानी अनुपमा - 486 

संजू कुमारी - 484

भावना कुमारी- 484

 छात्रों ने लहराया परचम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी हो गया है। छात्रों ने एक बार फिर अपना झंडा बुलंद कर दिया है। बता दें इस बार कक्षा 10वीं का कुल पासिंग पर्सेंटेज 81.06 प्रतिशत रहा है। वहीं मोहम्मद रुम्मान अशरफ ने 489 अंक प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त किया है।

टॉपर्स को किया गया पुरस्कृत

बता दें फर्स्ट, सेकेंड व थर्ड टॉपर को पुरस्कृत किया गया है। बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं  में टॉप करने वाला मुहम्मद अशरफ ने कहा कि, उन्हें उम्मीद नहीं थी कि, उनके सबसे ज्यादा मार्क्स आएंगे।


 

 कड़ाई के साथ कॉपियों की चेकिंग

बता दें इस बार पिछली बार की तुलना में अच्छा रिजल्ट देखने को मिला है। हालांकि पासिंग पर्सेंटेज कुछ खास नहीं रहा है। इससे साफ हो गया है कि, कॉपियों की चेकिंग काफी कड़ाई के साथ की गई है। बता दें परीक्षा भी काफी कड़ाई के साथ आयोजित की गई थी।

 ओनिजिनल मार्कशीट जल्द

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। ऐसे में छात्र ओरिजिनल मार्कशीट को लेकर सर्च कर रहे हैं। बता दें 7 से 10 दिनों के भीतर ओरिजिनल मार्कशीट उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसके  लिए लगातार हमारे आधिकारिक साइट से जुड़े रहें।

 कब ले सकेंगे 11वीं में दाखिला

कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद से छात्र गूगल पर सर्च कर रहे हैं, कि 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी। आपको बता दें कक्षा 11वीं में दाखिला इस 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। छात्रों से अनुरोध है कि, अपने स्कूल एक बार विजिट करें। यहां आपको सटीक जानकारी मिल जाएगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की जो कल्पना है, उसका फिर से पुनरावृति देख रहे हैं। इंटर में आपने देखा और मैट्रिक में भी पहले छह स्थान में चार बच्चियां हैं।

टॉप में 90 बच्चे बच्चियां हैं। हमारे चेयरमैन साहब आनंद किशोर जी ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा पास करने का जो प्रतिशत है, वह 1.16 से वर्ष 2023 आगे है। पिछली बार 79.11 प्रतिशत था और इस बार 81.4 प्रतिशत है। सभी 90 बच्चे 1-10 में आए हैं, इन सभी को बधाई। 

जो बच्चे इस बार पास नहीं कर पाए उनको हतोत्साहित होने की जरूरत नहीं है, जो गिरते हैं वहीं संभलते हैं।



शेखपुरा के मोहम्मद युम्मान अशरफ 10th बोर्ड टॉपर...


बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। एक बार फिर से लड़कियों ने कमाल कर दिखाया है। इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। शेखपुरा के मोहम्मद युम्मान ने पूरे बिहार में टॉप किया है।



टॉपर्स को इनाम...


12वीं की तरह 10वीं में भी टॉप करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। परीक्षार्थियों को नकद इनाम के साथ ही कई दूसरी सुविधाएं भी दी जाएंगी। छात्रों को लैपटॉप के साथ ही ई-बुक रीडर का सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा।

साथ ही पूरे राज्य में टॉप करने वाले परीक्षार्थी को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 50 हजार और थर्ड टॉपर को 25 हजार का इनाम मिलेगा। वहीं, चौथे और पांचवें स्थान पर रहने वाले परीक्षार्थियों को पंद्रह पंद्रह हजार प्रदान किया जाएगा।