Bihar Police Salary: बिहार पुलिस में कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलरी

 Bihar Police Salary: How much salary does a constable get in Bihar Police?
 
 Bihar Police Salary: बिहार पुलिस में कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलरी

Bihar Police Constable Salary: बिहार पुलिस की नौकरी (Sarkari Naukri) प्रदेश के युवाओं के बीच सबसे अच्छी नौकरियों में से एक माना जाता है। इस साल 21 हजार से अधिक पदों पर बहाली की जा रही है। कांस्टेबल अपने सर्विस के दौरान और सेवानिवृत्ति के बाद भी अच्छे लेवल की सैलरी और भत्ते पाने के हकदार होते हैं। जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए होता है, वे अपने प्रोबेशन पीरियड के समय एक निश्चित स्टाइपेंड पाते हैं। 

इसके बाद बिहार पुलिस (Bihar Police) कांस्टेबल के सैलरी में महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और मकान किराया भत्ता शामिल किया जाता है।

ज्वाइनिंग के बाद बिहार पुलिस कांस्टेबल का वेतन 30,000/- से 40,000/- रुपये है, जिसमें सभी भत्ते शामिल हैं। अगर आप भी इन पदों पर नौकरी (Police Constable Bharti) पाने की तैयारी में हैं, तो आपको नीचे दिए गए सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए।

बिहार पुलिस कांस्टेबल की नौकरी में कई भूमिकाएं और जिम्मेदारियां शामिल होती हैं और व्यक्ति नौकरी करते समय व्यापक अनुभव प्राप्त कर सकता है।

इन पदों के चयन मानदंड में प्रारंभिक लिखित परीक्षा और मुख्य परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और फाइनल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल है।


बिहार पुलिस में कांस्टेबल की सैलरी 7वें वेतन आयोग के अनुसार होता है। उम्मीदवार जो भी इस सर्विस के लिए भर्ती होते हैं, उन्हें वेतनमान 3 मिलता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बिहार पुलिस कांस्टेबल को मिलने वाली अन्य सुविधाएं एवं लाभ


बिहार पुलिस कांस्टेबल अपने वेतन को छोड़कर विभिन्न भत्तों के हकदार हैं। राज्य सरकार के अनुसार वे लाभ और भत्तों के हकदार हैं।


मेडिकल एड- बिहार पुलिस कांस्टेबल अपने मेडिकल खर्चों के विरुद्ध फ्री मेडिकल एड के हकदार होते हैं। इसके लिए उन्हें अपने सभी मेडिकल बिल को जमा करने होते हैं।


वर्दी भत्ता – बिहार पुलिस कांस्टेबल को वर्दी भत्ते भी मिलते हैं।


महंगाई भत्ता – बिहार पुलिस कांस्टेबल महंगाई भत्ते के हकदार हैं. यह महंगाई के असर को रोकने के लिए दिया जाने वाला भत्ता है और यह कर्मचारी की सैलरी के हिसाब से तय होता है।


वाहन भत्ता – यदि कांस्टेबल ने ड्यूटी पर अपने वाहन का उपयोग सरकारी कार्य के लिए किया है, तो उसे वाहन भत्ता भी मिलता है।

क्या करना होता है काम?


बिहार पुलिस में कांस्टेबल को ड्यूटी करते समय कई तरह की जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं। ड्यूटी के दौरान बहुत सारी बाधाओं और चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है। निम्नलिखित भूमिकाएं और जिम्मेदारिया निम्नलिखित हैं:

एफआईआर लिखना (पहली जांच रिपोर्ट)

आपात्कालीन स्थिति से निपटना

संदिग्धों से पूछताछ

इंवेस्टिगेशन करते समय साक्ष्य जुटाना

कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए गश्त लगाना

अपराधी को गिरफ्तार करना एवं आगे की कार्यवाही करना

बयान लेना

कागजी कार्रवाई से निपटना

कांस्टेबल को मिलने वाले प्रमोशन और करियर ग्रोथ


बिहार पुलिस में कांस्टेबल के पद पर शामिल होने के बाद प्रमोशन के लिए कई संभावनाएं होती हैं। इन पदों पर 10-12 साल की सेवा के बाद प्रमोशन मिलता है। कांस्टेबल का प्रमोशन सर्विस अनुभव के आधार पर होता है।

यदि किसी के पास मामलों को सुलझाने और अन्य क्षेत्रों में भी अच्छे लेवल का अनुभव है, तो उसे पहले प्रमोशन मिल सकता है। ऐसी विभागीय परीक्षाएं भी हैं, जिनके माध्यम से उत्तीर्ण होने के बाद व्यक्ति को प्रमोशन मिल सकता है।

हेड कांस्टेबल

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर

सब इंस्पेक्टर

इंस्पेक्टर

डिस्क्लेमर


इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। 

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।


Disclaimer 


India Trending News is a website portal. 

This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth. 

Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.