आलू, प्याज़ से भी सस्ता मिल रहा काजू झोला भर भर के खरीद रहे लोग

Cashews are getting cheaper than potatoes and onions, people are buying bagfuls

 
Loot! Cashew nuts are available only for Rs 40 per kg. You can buy as much as you want.]

काजू खाने से मानसिक और शारीरिक शरीर का विकास होता है। प्रतिदिन लोगों को स्वास्थ्य रहने के लिए काजू खाना चाहिए।

 

 

आज बाजारों में काजू के भाव 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए प्रतिकिलो का बिकता है। बाजारों में काजू की अत्याधिक मांग है। लेकिन भारत में ही एक जगह ऐसी भी है जहां पर 40 से 50 रुपए प्रतिकिलो काजू मिलता है। आप भी इस शहर के बारे में जानते ही होंगे।

 


झारखण्ड राज्य के जामताड़ा में काजू की भाव आलू टमाटर के भाव जितने है। यहां इतना सस्ता काजू मिलने के पीछे के कुछ वजह है. दरअसल, झारखण्ड में हजारों टन काजू की पैदावार होती है।

 

अगर जामताड़ा जिला मुख्यालय की बात करें तो यहां से लगभग चार किलोमीटर दूर ही लगभग 49 एकड़ की विशाल कृषि भूमि है। जहां पर काजू की खेती की जाती है। यहां ड्राई फ्रूट के बड़े-बड़े बागान हैं। जहां काम करने वाले लोग बहुत ही सस्‍ते दाम पर ड्रायफ्रूट्स को बेच देते हैं।


 

यहां के किसानों के पास खेती करने के लिए ज्यादा सुविधाएं नहीं हैं, लेकिन फिर भी किसान इस खेती से खुश हैं। जामताड़ा के किसानों का कहना है कि कुछ साल पहले यहां के एक्‍स डिप्टी कमिश्नर ने उड़ीसा के कृषि वैज्ञानिकों की मदद से भू परिक्षण कराया।

और ड्राई फ्रूट की खेती शुरू करवाई। कुछ ही सालों में इसके बेहतर रिजल्‍ट देखने को मिले, लेकिन यहां निगरानी के इंतजाम न होने की वजह से फसल चोरी हो जाती है या बागान के मजदूर ही कम दाम पर बेच देते हैं।