गुजरात में Biparjoy ने मचाई तबाही, चक्रवात के कारण भारी बारिश टूटे बिजली व खंबे के तार

Biparjoy wreaks havoc in Gujarat, heavy rains broke electricity and pole wires
 
cyclone biparjoy,cyclone biparjoy 2023,cyclone biparjoy track,cyclone biparjoy update,cyclone biparjoy news,biparjoy cyclone,cyclone biparjoy live update,cyclone biparjoy mumbai,cyclone biparjoy alert,cyclone biparjoy gujarat,cyclone biparjoy live tracking,biparjoy,cyclone biporjoy news,cyclone biparjoy in gujarat,gujarat cyclone,biporjoy cyclone,biporjoy cyclone news,cyclone biporjoy in mumbai,cyclone biparjoy tracker,cyclone biparjoy live

भयानक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के कच्छ में जखाऊ तट के जरिये समुद्र से भूमि पर प्रवेश किया. इसके साथ ही तबाही शुरू हो गई और हवा की रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई. भयंकर चक्रवात के चलते मांडवी, देवभूमि द्वारका सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई. आईएमडी के मुताबिक चक्रवात का केंद्र करीब 50 किलोमीटर की दायरे में फैला है.

 

गुजरात के कई इलाकों में बिपरजॉय तूफान का खासा असर देखने को मिल रहा है। तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। तूफान के कारण कई पेड़ और खंभे गिर गए हैं। कई इलाकों में बत्ती गुल हो गई है। गुरुवार शाम बिपरजॉय का लैंडफॉल हुआ था। इसके प्रभाव को देखते हुए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की कई टीमें तैनात की गई हैं।

 

 

अरब सागर से उठा तूफान बिपरजॉय बीते गुरुवार की शाम को गुजरात के तट से टकरा गया और इसके साथ ही गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया. तेज गति से हवाएं चलने लगीं. इसके चलते जगह-जगह बिजली के खंभे उखड़ गए. बड़े-बड़े पेड़ धाराशायी हो गए. मौसम विभाग ने सौराष्ट्र, द्वारका और कच्छ के समुद्री तट के लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. गुजरात के 7 जिलों और 450 से अधिक गांव अलर्ट पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री से हालात का जायजा लिया.

 

कहीं बिजली के खंभे टूटे तो कहीं उखड़े पेड़

बिपरजॉय तूफान का असर राज्य में काफी अधिक देखा गया. इसकी वजह से राज्य में कई जगह बिजली के खंभे औऱ तार टूट गए. कार्यकारी अभियंता, पीजीवीसीएल, मोरबी, गुजरात जे.सी. गोस्वामी ने इस बारे में बताते हुए कहा कि तेज हवाओं से बिजली के तार और खंभे टूट गए जिससे मलिया तहसील के 45 गांवों में बिजली नहीं थी जिसमें से 9 गांवों में बिजली बहाल करने का काम चल रहा है बाकि गांवों में हमने बिजली बहाल कर दी है. इसके अलावा लगभग गुजरात के 940 गांवों में भी बिजली की आपूर्ति बाधित होने की खबर है

22 लोग हुए घायल

कच्छ में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव इसके गुजर जाने के बाद भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने कच्छ में भीषण बारिश की संभावना जताई है. सौराष्ट्र और कच्छ में शुकवार (16 जून) को भारी बारिश जारी रहेगी. शहर में तेज़ हवाएं चल रही हैं. चक्रवात के प्रभाव से पेड़ उखड़ गए. वहीं इस चक्रवाती तूफान की चपेट में आने की वजह से गुजरात में 22 लोगों के घायल होने की सूचना है. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान बिपरजॉय सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. वहीं इसका असर राजस्था न पर भी देखने को मिल रहा है.

तूफान से होने वाली तबाही की आशंका के चलते 1 लाख से अधिक लोगों को शेल्टर होम भेजा गया. एनडीआरएफ की 19 टीमें तैनात हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि 16 जून की सुबह तक बिपरजॉय थोड़ा सा कमजोर होगा और राजस्थान की तरफ आगे बढ़ जाएगा. तूफान की नजर फिलहाल पाकिस्तान-कच्छ सीमा के पास है. हवा की औसत गति 70 किमी प्रति घंटा थी. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, तूफान 16 जून को दक्षिणी राजस्थान तक पहुंच जाएगा. गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडे ने कहा कि तूफान के उपकेंद्र के पास भारी वर्षा के साथ पूरे गुजरात में रुक-रुक कर बारिश होने की उम्मीद है.