Weather Update: झमाझम बारिश के साथ पहाड़ों सी बहती ठंडी हवा ने मौसम को बनाया बेहद रोमांचक! ऐसे उठाए बारिश के मजे...

Weather Update: The cold wind blowing from the mountains along with the rain made the weather very exciting! Enjoyed the rain like this...

 
Weather Update: झमाझम बारिश के साथ पहाड़ों सी बहती ठंडी हवा ने मौसम को बनाया बेहद रोमांचक! ऐसे उठाए बारिश के मजे...

 

 देशभर में अपना असर दिखा रहे बिपरजॉय अब मध्य प्रदेश में भी अपने तेवर दिखाने जा रहा है। तूफान के असर से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। बता दें बादलों ने प्रदेशभर में डेरा डाल लिया है।

 

 

जिसके चलते 22 से 24 जून तक एमपी के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। भोपाल समेत 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

 

बता दें मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश होगी। अलावा इसके कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

जबता दें आज से प्री-मानसून गतिविधियां भी चालू हो गई है। जिससे अब रिमझिम बारिश का दोर भी जल्द ही शुरू होगा। फिलहाल बिपरजॉय के असर से मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू होने जा रहा है।


ग्वालियर चंबल अंचल की बात की जाए तो यहां 24 जून तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि ग्वालियर में बिपरजॉय का असर दिखआई दे रहा है जिसके चलते ग्वालियर में पिछले 24 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है।

अभी तक 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आज कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। अलावा इसके अंचल में 27 जून को मानसून की एंट्री होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

ये भी पढ़ें- 

Today Weather Alert : यूपी से बिहार तक आ गया बारिश वाला मौसम! अब होगी झमाझम बारिश...मौसम होगा ठंडा-ठंडा कूल -कूल

बीते कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है।देश की राजधानी में भी बारिश होने से गर्मी से राहत मिलने के साथ मौसम सुहाना हो गया है। आज सुबह भी दिल्ली में बारिश हुई है। कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से बारिश हो रही है। बिहार से यूपी, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने 4 राज्यों उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।


 

मौसम विभाग के अनुसार आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय के कई जगहों पर आज बहुत भारी बारिश होगी। इसके अलावा 6 राज्यों अरुणाचल प्रदेश, गंगा के तटवर्ती इलाकों पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के दौरान कई जगह तेज हवा भी चलने की संभावना है।


आईएमडी के अनुसार उत्तराखंड, विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं के साथ आंधी चल सकती है। मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के दौरान बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं भी चलेगी।

राजस्थान में भी चक्रवाती तूफान की वजह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने जयपुर, टौंक, दौसा, कोटा में बारिश होने की संभावना जताई है। असम, मेघालय, बिहा, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक यह सिलसिला जारी रहने वाला है। विभाग ने आज उत्तराखंड के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तखंड से लेकर जम्मू तक भारी बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि विदर्भ, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग.अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। बिहार, पूर्वी यूपी एवं ओडिशा के बड़े क्षेत्र में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का कहर जारी है।

इन राज्यों में तापमान के 40 से 44 डिग्री तक पहुंच जाने के कारण लू की स्थितियां बनी हुई थीं। मौसम विभाग के अनुसार अब इन क्षेत्रों से लू का प्रकोप पूरी तरह खत्म हो जाएगा। जल्द ही इन राज्यों में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। आगामी तीन से चार दिनों में मानसून सक्रिय हो जाएगा।