शराब शौकीनों के लिए बुरी खबर! इतने दिनों के लिए बन्द हुई शराब की दुकान, इस वजह से लिया गया फैसला

Bad news for wine lovers! Liquor shop closed for so many days, because of this decision was taken
 
शराब शौकीनों के लिए बुरी खबर! इतने दिनों के लिए बन्द हुई शराब की दुकान, इस वजह से लिया गया फैसला
सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से 30 सितंबर, 2023 की अवधि के लिए ड्राई डे की एक सूची जारी की है।

 

सरकार के आबकारी विभाग ने 1 जुलाई 2023 से 30 सितंबर 2023 की अवधि के लिए ड्राई डे की सूची जारी कर दी थी।

 

शराब पीने वालों के लिए जरूरी खबर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने त्योहारों को देखते हुए चार दिन का ड्राई डे घोषित किया है। जुलाई से लेकर सितबंर तक चार दिन का ड्राई डे तय किया है। मतलब चार दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से 30 सितंबर, 2023 की अवधि के लिए ड्राई डे की एक सूची जारी की है। सूची में 29 जुलाई को मुहर्रम, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 07 सितंबर को जन्मष्टमी और 28 सितंबर को ईद ए मिलाद शामिल हैं।

सरकार ने इन पर्वों को ड्राई डे के रूप में शामिल किया है। आपको बता दे की हर तीन महीने में ड्राई डे की लिस्ट जारी होती। 

इसके अनुसार, 29 जुलाई, 15 अगस्त, सात सितंबर और 28 सितंबर को दिल्ली में शराब की बिक्री पर रोक रहेगी। बता दें कि दिल्ली सरकार हर तीन महीने में ड्राई डे की लिस्ट जारी करती है। ड्राई पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहता है।

शराब, बीयर और वाइन के साथ  भूल कर भी कभी न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन 


 

शराब के साथ परहेज करने वाले खाद्य पदार्थ दोस्तों के साथ पार्टी हो या घर में खुशी का माहौल हो, हर घर में कोई न कोई ऐसा होता है जो शराब पीना पसंद करता है। अब कंपनी शराब पीने वालों से अपने आप घुलमिल जाती है।

शराब पीना यानी शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन कितने लोग इस बात को मानते हैं ये बहुत जरूरी है। जी हां, शराब आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है, लेकिन इसे चखते समय खाई जाने वाली चीजें आपके लिए जहर के समान साबित हो सकती हैं।


जी हां, शराब के साथ खाने का गलत कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को बिगाड़ने का काम करता है।

इसलिए जरूरी है कि शराब के साथ ऐसी चीजों का सेवन न करें, जो आपकी सेहत को बिगाड़ने का काम करती हैं। आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें शराब के साथ कभी नहीं खाना चाहिए।  

ब्रेड

अगर आप शराब की जगह बीयर पी रहे हैं तो भूलकर भी ब्रेड न खाएं। दरअसल, बीयर के साथ ब्रेड से आपका पेट फूल जाता है और इस वजह से आपके लिए बैठना मुश्किल हो सकता है।जब आप वाइन या बियर के साथ ब्रेड का सेवन करते हैं तो उसमें मौजूद यीस्ट को आपका पेट नहीं पचा पाता और आपको पेट की समस्या हो सकती है। 

शराब से बचने के लिए नमकीन भोजन

शराब या बीयर के साथ-साथ आपको फ्रेंच फ्राइज और चिप्स आदि खाने से भी बचना चाहिए। दरअसल, इन खाद्य पदार्थों में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है और इन्हें शराब या बीयर के साथ खाने पर आपका पाचन तंत्र इन्हें पचाने में असमर्थ हो जाता है।

नमक की वजह से आपको बहुत प्यास लगती है, जिससे आप ज्यादा पीते हैं। इसके साथ ही आपको पेशाब भी बहुत आता है।

पिज्जा

शराब पीने से आपके पेट का खाली होना धीमा हो जाता है, जिससे अन्नप्रणाली के निचले स्फिंक्टर पर दबाव कम हो जाता है और एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा अक्सर पिज्जा या गार्लिक ब्रेड जैसी चीजों के साथ होता है।

सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, गैस की समस्या से बचने के लिए शराब के साथ पिज्जा भूलकर भी न खाएं।

चॉकलेट

शराब के साथ या बाद में कभी भी चॉकलेट या कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से गैस्ट्रो की समस्या हो सकती है। अम्लीय खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी एसिडिटी होने का खतरा होता है इसलिए शराब के साथ भूलकर भी चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।