School Closed in Delhi-NCR: सरकार का बड़ा फैसला, मूसलाधार बारिश के कारण सभी स्कूल कॉलेज बंद

School Closed in Delhi-NCR: Government's big decision, all schools and colleges closed due to torrential rains
 
School Closed in Delhi-NCR: Government's big decision, all schools and colleges closed due to torrential rains
शिक्षा मंत्री ने भी शिक्षा निदेशालय को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बारिश की स्थिति को देखते हुए सभी क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक, उप शिक्षा निदेशक, डिस्ट्रिक्ट-जोन, प्रिंसिपल व वाईस-प्रिंसिपल को स्कूलों का निरीक्षण करने का आदेश दिया है।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश व मौसम विभाग की चेतावनियों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सोमवार को एमसीडी, सरकारी व निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दो दिनों से हो रही बारिश को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों को एक दिन के लिए बंद किया गया है। सोमवार को मौसम के हालात देखने के बाद ही स्कूल खोलने संबंधित निर्णय लिया जाएगा। 


वहीं, उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि स्कूल खुलने से पहले कोई भी ऐसी कमी न रह जाए जो किसी भी तरह से स्कूली बच्चों की सुरक्षा में खतरा पैदा करे। स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी स्कूलों का भौतिक निरीक्षण करवाया जा रहा है। आतिशी ने शिक्षा सचिव से कहा है कि स्कूलों में सुरक्षा से संबंधित रिपोर्ट तैयार करें।


गुरुग्राम और फरीदाबाद के सभी स्कूल बंद


फरीदाबाद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए उपायुक्त विक्रम सिंह ने सोमवार को सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में सोमवार की छुट्टी करने के आदेश जारी किए हैं। वहीं, नगर निगम, एचएसवीपी, स्मार्ट सिटी एफएमडीए, सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग सहित सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है।


उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। इससे जलभराव जैसी समस्याएं पैदा हो रही है। जिला प्रशासन मामले को देखते हुए अलर्ट हो गया है। पूरे शहर को विभिन्न जोन में बांटकर वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि भारी बरसात की चेतावनी के बाद बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सोमवार की सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों, कोचिंग सेंटर की छुट्टी करने के आदेश दिए गए हैं।

वहीं, निजी संस्थान के कर्मचारियों के लिए भी एडवाइजरी जारी करते हुए वर्क फ्रॉम होम करने को कहा गया है। जिला के आमजन से भी अपील करते हुए कहा है कि अगर ज्यादा जरूरी न हो तो घरों से बाहर ना निकले।


यूपी के इन जगहों में भी बंद रहेंगे सभी स्कूल

ग्रेटर नोएडा जिलाधिकारी ने सोमवार को भी तेज बारिश की चेतावनी के बाद सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मवीर सिंह ने बताया कि रविवार को तेज बारिश हुई।

सोमवार को भी तेज बारिश का अलर्ट है। बारिश के कारण बच्चों को होने वाली परेशानी को देखकर सभी शिक्षा बोर्ड के स्कूलों के बंद रखने का आदेश दिया गया है। कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

अगर किसी स्कूल ने आदेश का पालन नहीं किया तो फिर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, शनिवार और रविवार को बारिश के कारण कई स्कूलों में पानी भर गया है। ऐसी परिस्थितियों में प्रशासन ने छुट्टी करने का निर्णय लिया है।


गुरुग्राम के सभी स्कूल रहेंगे बंद

गुरुग्राम के जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि मौसम विभाग ने पहले ही भारी बरसात के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। इसके मद्देनजर सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही प्रशासन ने सभी सिविक एजेंसियों को अलर्ट पर रखा। जिलावासियों से भी अपील करते हुए कहा कि बारिश लगातार जारी है। ऐसे में घरों से बाहर न निकले। केवल बेहद जरूरी कार्य हो तभी सड़क पर निकले।

उन्होंने गुरुग्राम में कार्यरत कॉर्पोरेट समूहों को भी परामर्श दिया कि सोमवार को अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम की सलाह दें।


गाजियाबाद में 16 जुलाई तक स्कूल बंद
गाजियाबाद में डीएम की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। भारी बारिश को देखते हुए विद्यालयों में 10 और 11 का भी अवकाश घोषित किया है। कांवड़ के संबंध में 12 से 16 जुलाई तक पूर्व से ही अवकाश था।