Today Weather Update: प्रदेश में बिपरजॉय दिखा रहा अपना असर! इन हिस्सों में होगी भयंकर बारिश?...

Today Weather Update: Biparjoy is showing its effect in the madhya pradesh! Will it rain heavily in these parts?
 
mp weather forecast 15 days, weather bhopal, madhya pradesh, indore weather forecast 15 days, bhopal weather forecast 15 days, weather in madhya pradesh 10 days, weather in madhya pradesh tomorrow, weather 10 days,  weather in bhopal tomorrow,weather report,weather,up weather report,up weather,up weather update,up weather alert,up weather news,weather update,weather news,up weather today,weather update today,weather report today,weather today,weather update up,weather updates,up weather alert news
गुजरात की तट से टकराने के बाद अब तूफान बिपरजॉय कम होकर आगे बढ़ गया है।

अब इसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। वहीं मध्यप्रदेश में भी इसका असर देखने मिला है। प्रदेश में आज कई जगहों पर मौसम में बदलने की संभावना है। मौसम में बदलाव की वजह से कही तेज तो कही हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने कई हिस्सों में अलर्ट जारी कर दिया है। ग्वालियर, चंबल सभांग में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आपको बता दें कि प्रदेश में 22 -23 जून तक मानसून की एंट्री हो सकती है। वहीं अगले 12 घंटे में भोपाल समेत कई जिलों में आंधी की संभावना है।

बीते 24 घंटों के दौरान उज्जैन, जबलपुर एवं ग्वालियर संभागो के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हुई। अधिकतम तापमान में भी विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि भोपाल, धार, रतलाम, उज्जैन, नीमच, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुरकलां, पन्ना, छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

हाय गर्मी! यूपी में भीषण गर्मी से अब तक इतने लोगों की मौत, कोरोना काल में भी नहीं हुई थी इतनी मौतें

इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा विभाग ने दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, उमरिया जिलों में कहीं-कहीं गर्म रात होने और उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है। 48 घंटे बाद तापमान में भी 2-4 डिग्री तक गिरावट संभव है। 

मौसम विभाग के आंकड़े देखें तो तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव रहा। बादलों की वजह से दिन का तापमान 42 डिग्री के आसपास बना रहा। प्रदेश में सबसे तापमान रीवा रहा। यहां दिन का पारा 42.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं ग्वालियर और सतना की रात सबसे गर्म रही।

दोनों ही जगह न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री दर्ज किया गया। बादल बने रहने से रात का तापमान लगभग स्थिर ही रहा।

ये भी पढ़ें -

Weather update: जनता को गर्मी से मिलगी ठंडंक! झमाझम होगी बारिश...

इन दिनों देशभर में तूफान ने हाहाकार मचा रखा है।  तूफान का असर मौसम पर साफ दिखाई पड़ रहा है। तो वहीं मध्य प्रदेश में तूफान का असर देखने को मिलेगा। तूफान बिपरजॉय की रफ्तार कम हो गई है।

इसका असर आधे से अधिक देशों में देखने को मिल सकता है। मध्यप्रदेश में भी मौसम बदलने के आसार नजर आ रहे। 21 जिलों में 3 दिन तक अलर्ट जारी किया गया है। वही तेज गर्म हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

कई क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी


मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में 22 से 25 जून के बीच मानसून की एंट्री देखी जा सकती है। 18 से 21 जून के बीच कई क्षेत्रों में मानसून आगे बढ़ेगा। जिससे लोगों को राहत मिलेगी। 24 घंटे में मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। चक्रवात के प्रभाव में कमी आने के बाद ग्वालियर सहित उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में 18 और 19 जून को बारिश देखने को मिल सकती है।

Varanasi News: वाराणसी में भीषण गर्मी देखते हुए गाइडलाइंस जारी, यूपी में गर्मी से अबतक इतने लोगों की मौत


यहां बरसेंगे बदरा


उसमें भोपाल , भिंड, सीहोर, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, इंदौर छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, रतलाम, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर शामिल है। 20 और 21 जून को टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, रीवा, सतना में बारिश की जाएगी।

कहीं तेज बारिश देखने को मिल सकती है। मानसून की एंट्री भी इसी दौरान होने की संभावना जताई गई है। साउथवेस्ट मध्यप्रदेश के इलाके में शनिवार से बारिश की गतिविधि शुरू होगी। 18 को पश्चिम इलाके पर इसका असर देखने को मिलेगा।

आ गया बारिश वाला मौसम! अब होगी झमाझम बारिश...जानिए दिल्ली-यूपी-बिहार में कब आएगा मानसून...

इन क्षेत्रों में चलेंगी तेज हवाएं

 चक्रवात के कारण हवा की रफ्तार में भी तेजी देखी जाएगी। सीहोर में 44 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगा।वहीं शिवपुरी में 42 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। नीमच 39 , बड़वानी में 34 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। सागर में 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। बालाघाट में 36 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी।