Cricket Stadium in Varanasi: वाराणसी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जिसमें होगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं, एक साथ बैठेंगे इतने लोग

Cricket Stadium in Varanasi: International Cricket Stadium of Varanasi, which will have world class facilities, so many people will sit together

 
varanasi international cricket stadium,varanasi stadium,international cricket stadium in varanasi,varanasi new international stadium,international cricket stadium varanasi,harhua varanasi international cricket stadium,varanasi cricket stadium,up set to get its third international cricket stadium in varanasi

भारत में एक और नया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने वाला है. यह नया स्टेडियम पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंजारी में बनने वाला है. इस स्टेडियम को भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम जैसा ही बनाया जाएगा.

मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस ख़बर की पुष्टि कर दी है.

यह पूर्वांचल का पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा. रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री पीएम मोदी 24 मार्च को अपने वाराणसी दौरे के दौरान इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रख सकते हैं.

इस स्टेडियम के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है. बीते मंगलवार को बीसीसीआई सचिव और उपाध्यक्ष के साथ तकनीकी विशेषज्ञों ने वाराणसी के गंजारी में स्टेडियम के लिए प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण भी कर लिया है.

उसके बाद सभी अधिकारियों ने बैठक में स्टेडियम के डिजाइन और सुविधाओं की चर्चा करके भी कई चीजों पर फैसले लिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्टेडियम को बनाने में करीब 400 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है.

स्टेडियम बनाने में खर्च होंगे करोड़ों रुपये

बताया जा रहा है कि इस स्टेडियम को बनाने के लिए जिला प्रशासन ने गंजारी गांव के लोगों को 121 करोड़ रुपये मुआवजा देकर 32 एकड़ जमीन पर अधिग्रहण कर लिया है. इस स्टेडियम में 30 हजार से ज्यादा दर्शकों को बैठाए जाने की क्षमता हो सकती है.

इसमें खिलाड़ियों के अभ्यास करने से लेकर उनके रहने तक की पूरी व्यवस्था होगी. फिलहाल, स्टेडियम को डे-नाइट मैच के लिए तैयार किया जा रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक वाराणसी के इस अंततराष्ट्रीय स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम और अभ्यास के लिए तीन मैदान हो सकते हैं. इसके अलावा बारिश के दौरान पानी को निकालने के लिए भी इस स्टेडियम में अत्याधुनिक सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी.

इसके अलावा वाराणसी के गंजारी में बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम तक पहुंचने के लिए सरकार विश्वस्तरीय राजमार्गों का निर्माण भी कर रही है.

रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तक पहुंचने के लिए करीब 8 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा, जिसका खर्च करीब 1300 करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है.