यूपी में महंगी हुई शराब, देखिये देसी पव्वा व बियर का ताज रेट...

Liquor became costlier in UP, see Taj rate of Desi Pavwa and

 
यूपी में महंगी हुई शराब, देखिये देसी पव्वा व बियर का ताज रेट
शॉप पर शराब पीना भी अब महंगा होगा। शराब के दाम तो बढ़ने जा ही रहे हैं। शराब ने मॉडल शॉप पर सालाना फीस दो लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दी है।

उत्तर प्रदेश में शराब और बीयर की कीमतों में इजाफा हो गया है। देसी शराब के पव्वे में पांच रुपए से लेकर पंद्रह रुपए तक की और बीयर के केन पर दस रुपए से लेकर 20 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। अंग्रेजी शराब की कीमतों में भी बढ़ोतरी की संभावना है।

हालांकि, शुक्रवार की देर शाम तक डिस्टलरियों की ओर से नए रेट घोषित नहीं किए गए थे। इससे प्रदेश के शराब दुकानों पर शनिवार को आने वाले शौकीनों को जेब अधिक ढीली करनी पड़ी। यह सब नई आबकारी नीति के तहत कीमतों में इजाफा के कारण हुआ है।

2023-24 के लिए जारी होने जा रही नई आबकारी नीति में कोटा (एमजीक्यू) को बढ़ाया जा रहा है और लाइसेंस फीस, रिन्यूअल फीस और प्रोसेसिंग फीस में वृद्धि की गई है। देसी शराब का 200 मिलीलीटर का 36 फीसदी तीव्रता वाला पव्वा जिसका बिक्री मूल्य पहले 65 रुपए था, अब 70 रुपए का बिकेगा।

इसी तरह, 42.80 फीसदी तीव्रता वाला 200 मिलीलीटर का टेट्रा पैक जिसका मूल्य पहले 75 रुपए था, अब कांच की बोतल में 90 रुपए का बिकेगा।

इस बार सरकार ने अंग्रेजी शराब पर अपनी ड्यूटी तय कर रेट तय करने की जिम्मेदारी डिस्टलरियों को सौंप दी है और उनकी ओर से देर शाम तक रेट लिस्ट जारी नहीं हुई है। संभावना है कि अंग्रेजी शराब के क्वार्टर पर कम से कम पांच रुपए और बोतल पर कम से कम बीस रुपए की वृद्धि हो सकती है। प्रीमियम ब्रांड की शराब के दामों में ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है।

नई नीति के अनुसार मॉडल शॉप पर शराब पीना भी महंगा होगा। शराब के दाम बढ़े हैं और शराब ने मॉडल शॉप पर सालाना फीस को दो लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दी है।

सरकार ने किया बड़ा ऐलान, दफ्तरों में कर्मचारियों को सहराब पीने की मिली अनुमति, आ गयी नई आबकारी नीति

लखनऊ, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में पांच किलोमीटर की परिधि में स्थित होटल, रेस्टोरेंट और क्लब बार को विशेष श्रेणी माना जा रहा है और नई आबकारी नीति में उनकी लाइसेंस फीस बढ़ाई गई है। इससे होटल, रेस्टोरेंट और क्लब बार में शराब की कीमत और अधिक महंगी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने शराब की कीमतों में इजाफा किया है जो कि नई आबकारी नीति के अंतर्गत लागू हो रहा है। यह इजाफा देसी शराब और अंग्रेजी शराब दोनों पर लागू होगा। नई नीति में कोटा (MGQ) बढ़ाने के साथ ही लाइसेंस फीस, रिन्यूअल फीस, और प्रोसेसिंग फीस में वृद्धि की गई है।

उम्मीद की जा सकती है कि अंग्रेजी शराब की कीमतों में सबसे ज्यादा वृद्धि होगी। तथापि, शुक्रवार की देर शाम तक डिस्टिलरियों द्वारा नए दर घोषित नहीं किए गए थे।

इस कारण, जब शनिवार को प्रदेश के शराब दुकानों पर शौकीन लोग अपनी मनपसंद शराब खरीदने गए, तो उन्हें जेब से अधिक राशि खर्च करनी पड़ी।

आसमान से धड़ाम हुआ बियर और शराब का दाम, बोरे भर-भर कर ले जा रहे लोग, जानिए ताजा रेट


 

इस नई आबकारी नीति के तहत, शराब की कीमतों में इजाफा किया गया है।