Varanasi news: बीएचयू के छात्र ने हॉस्टल में कीटनाशक पीकर दी जान...पहले भी कर चुका था आत्महत्या का प्रयास...

Varanasi news:  BHU student commits suicide by drinking insecticide in hostel...had attempted suicide earlier also...

 
BHU student commits suicide by drinking insecticide in hostel...had attempted suicide earlier also...

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के डालमिया हॉस्टल में रहने वाले एमएससी अंतिम वर्ष के छात्र आशीष कुमार नामदेव (26) ने कीटनाशक पीकर जान दे दी।

प्रॉक्टोरियल बोर्ड की सूचना पर लंका थाने की पुलिस ने गुरुवार को शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। छात्र के आत्मघाती कदम से हॉस्टल में सन्नाटा पसरा हुआ है।



परिजनों और विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार आशीष अवसाद ग्रस्त था और उसका उपचार चल रहा था।

बुधवार को एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में बतौर शिक्षक चयनित न हो पाने के कारण वह कुछ ज्यादा ही परेशान दिख रहा था। इससे पहले वर्ष 2017 में कोटा में मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के दौरान असफलता मिलने पर भी उसने आत्महत्या का प्रयास किया था।

बुधवार दोपहर से कमरे से नहीं निकला बाहर

मध्य प्रदेश के रीवा जिले की मऊगंज तहसील के झउरा सगरा गांव के मूल निवासी कृष्ण नारायण नामदेव के तीन बेटों में आशीष तीसरे नंबर का था। आशीष ने बीएचयू के विज्ञान संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग में वर्ष 2021 में एमएससी में दाखिला लिया था।

आशीष डालमिया हॉस्टल के कमरा नंबर 91 में रहता था।

हॉस्टल के छात्रों के अनुसार बुधवार की दोपहर आशीष अपने कमरे में बिस्तर पर अचेत पड़ा हुआ था और दरवाजा खुला हुआ था। आशीष के शरीर का रंग हरा प्रतीत हो रहा था। अनहोनी की आशंका में आननफानन उसे सर सुंदर लाल अस्पताल ले जाया गया।

उसकी हालत गंभीर देख कर डॉक्टरों ने उसे आईसीयू में शिफ्ट किया।



उपचार के दौरान ही गुरुवार सुबह उसकी मौत हो गई। इस संबंध में एसीपी भेलूपुर प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि छात्र अवसाद ग्रस्त था।

वह पहले भी आत्महत्या का प्रयास कर चुका था। बीएचयू में मनोचिकित्सक की देखरेख में उसका उपचार भी चल रहा था। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

साल भर पहले ऑनलाइन मंगवाया था कीटनाशक पदार्थ

बीएचयू प्रशासन और लंका थाने की पुलिस के अनुसार जांच में यह सामने आया है कि आशीष मार्च 2022 में कीटनाशक पदार्थ मंगवाया था। आशीष से छात्रों ने पूछा था कि कीटनाशक क्यों मंगवाए हो तो उसका कहना था कि घर ले जाना है।

हालांकि वह कीटनाशक पदार्थ घर नहीं ले गया और हॉस्टल में अपने पास ही सहेज कर रखा हुआ था।

वहीं, बीएचयू अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि छात्र ने जिस कीटनाशक पदार्थ का सेवन किया था वह बेहद ही घातक किस्म का होता है। कीटनाशक पदार्थ का सेवन कर वह अपने कमरे में ही लेट गया था और समय से किसी को जानकारी नहीं हो सकी। गुरुवार सुबह उसकी स्थिति थोड़ी सुधरी थी,

लेकिन तबीयत अचानक फिर बिगड़ी और शरीर के अंगों ने काम करना बंद कर दिए।