Varanasi news: श्री काशी विश्वनाथ धाम में बन रहा 'रूफ टॉप रेस्टोरेंट', 56 प्रकार के व्यंजन के साथ दिखेगी माँ गंगा की सुंदर छटा

Varanasi news: 'Roof top restaurant' being built in Shri Kashi Vishwanath Dham, beautiful shade of Mother Ganga will be seen with 56 types of dishes

 
Varanasi news: श्री काशी विश्वनाथ धाम में बन रहा 'रूफ टॉप रेस्टोरेंट', 56 प्रकार के व्यंजन के साथ दिखेगी माँ गंगा की सुंदर छटा

काशी विश्वनाथ धाम में नवीनीकरण के बाद सुख-सुविधाओं का विस्तार अब एक नया पहलु देखने को मिलेगा। बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने आने वाले पर्यटकों को रूफटॉप रेस्टोरेंट का अनुभव भी होगा।

यह रेस्टोरेंट एक सप्ताह के अंदर पूरा हो जाएगा और उसके बाद से पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। यह उन्हें एक ऊँचाई से शानदार नजारा और खास मुकाम पर भोजन करने का अवसर प्रदान करेगा।

इसके साथ ही, काशी विश्वनाथ धाम के मानसरोवर भवन में एक कैफे और राजभोग रेस्टोरेंट भी खोला जा रहा है। इन आरामदायक स्थानों पर श्रद्धालुओं को विशेष प्रकार के व्यंजन परोसे जाएंगे,

जो बाबा के दरबार आने वाले श्रद्धालुओं के आहार के लिए विशेषता रखेंगे। यहां प्रयोग होने वाले व्यंजनों में साफ-सफाई का ख़ास ध्यान रखा जाएगा ताकि भोजन की पवित्रता सुनिश्चित हो सके।

इस कैफे और रेस्टोरेंट में पर्यटकों के लिए विशेष सुविधाएं भी हैं। यहां पर्यटक अपने भोजन का आनंद लेने के साथ-साथ आत्मीयता और शांति का आनंद भी उठा सकेंगे। इसमें विभिन्न प्रकार के भोजनों के विकल्प उपलब्ध होंगे, जिनमें लहसुन और प्याज का प्रयोग नहीं होगा ताकि पाक की पवित्रता और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा सके।

यह स्थान पर्यटकों के लिए एक मनोहारी और प्रशांत वातावरण प्रदान करेगा। यहां बैठने पर आपको गंगाद्वार और मां गंगा के दर्शन का आनंद होगा, जो काशी के महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं का प्रतीक है।

इससे पर्यटन का एक नया आयाम जोड़ा जा रहा है और यह सुनिश्चित करने में सहायता करेगा कि भक्तजन अपने यात्रा के दौरान शांति और आनंद का आनुभव करें।

राजशाही अंदाज में मिलेगा 56 प्रकार का व्यंजन

इस कैफे के मैनेजर शरद गुर्जर ने बताया कि मानसरोवर भवन दो तल का है नीचे के तरफ रेस्टोरेंट और ऊपर कैफे खोला जायेगा। इस कैफे में मारवाड़ी थाली राजशाही अंदाज में परोसी जाएगी। इसमें 56 प्रकार के व्यंजन होंगे। इसके अलावा ऊपर के तल पर एक कैफे भी खोला जा रहा हैं। यह कैफे मां गंगा के ठीक सामने है।

विशेष प्रकार के परोसे जाएंगे व्यंजन

शरद ने बताया कि इस राजभोग रेस्टोरेंट में व्यंजनों को विशेष प्रकार से परोसा जाएगा। जैसे राजा महाराजा अपने महलों में भोजन करते थे। उस तरह की बर्तनों का प्रयोग किया जाएगा। शरद ने बताया कि अभी व्यंजनों के नाम और रेट लिस्ट नहीं जारी की गई है। लेकिन जल्द ही चल चल रहे काम को पूरा कर लिया जायेगा और अगले 1 सप्ताह के अंदर यह पूरी तरह से संचालित हो जाएगा।

बाबा के धाम में उडुपी रेस्टोरेंट में मौजूद लोग।

बाबा के धाम में चल‌ रहा उडुपी टू मुंबई फूड कोर्ट

बाबा विश्वनाथ धाम में फूड कोर्ट चल रहा हैं। जिसमें 150 से अधिक व्यंजन श्रद्धालुओं को परोसा जा रहा है। यह सभी व्यंजन बिना लहसुन प्याज के होते हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु यहां जाते हैं। इस फूड कोर्ट में कुल 7 काउंटर बना हैं। जिसमें अलग अलग के व्यंजन मिलता हैं।