Chandauli News: चन्दौली में मानक को ताक पर रखकर किया जा रहा ईंट भट्ठा का संचालन, जिला प्रशासन मौन...

 
Chandauli News: चन्दौली में मानक को ताक पर रखकर किया जा रहा ईंट भट्ठा का संचालन, जिला प्रशासन मौन...

Chandauli News: चन्दौली। मानवाधिकार सी डब्लू ए के चेयरमैन योगेन्द्र कुमार सिंह "योगी" और प्रदेश प्रभारी अजय कुमार सिंह के निर्देश पर काशी प्रान्त अध्यक्ष अजीत प्रताप सिंह ने मिले शिकायतों के आधार पर जनपद के सभी ईंट भट्ठों का सर्वे किया तो पाया कि शिकायत के अनुसार सभी ईंट भट्ठा संचालकों द्वारा सरकार द्वारा तय मानकों की अनदेखी करते हुए ईंट भट्ठा संचालन किया जा रहा है।

सर्वे के दौरान किसी भी ईंट भट्ठा पर चिमनी के नीचे पानी की टंकी नही बनी है। जिससे छन कर प्रदूषण मुक्त धुंआ निकल सके और अधिकतर भट्ठे बाग-बगीचे या बस्ती से पचास या सौ मीटर की दूरी पर स्थित हैं तथा किसी भट्ठे पर शौच के लिए सामूहिक शौचालय निर्माण नहीं हुआ है।

जिसके कारण सभी मजदूर शौच के लिए खुले में शौच जाते हैं। दो चार ईंट भट्ठा मालिकों को छोड़ कर किसी के भी पास प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का एनओसी नहीं है और ना ही खनन का लाइसेंस है। ऐसे तमाम मानकों की अनदेखी करते हुए। जिला प्रशासन की सरपरस्ती में मानक विहीन ईंट भट्ठों का संचालन किया जा रहा है। जिससे लोगों के बीच चिमनियों से निकलते काले धुंए से प्रदूषण फैल रहा है। जो बहुत ही हानिकारक है तथा यह घोर मानव अधिकार हनन का प्रकरण है।

इस सम्बंध में जब काशी प्रान्त अध्यक्ष से पूछा गया की क्या इन पर कोई कार्रवाई होगी तो उन्होंने बताया कि कार्रवाई जरूर होगी और कार्रवाई सिर्फ ईंट भट्ठा मालिकों पर ही नहीं बल्कि मानकों की अनदेखी कर उन्हे प्रदूषण मुक्त ईंट भट्ठा का एनओसी जारी करने के लिए संबंधित अधिकारियों पर भी इन लोगों के साथ कार्रवाई के लिए संगठन द्वारा राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग और उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर अवगत कराया जाएगा। ताकि इनपर सख्त से सख्त कार्रवाई हो और दिल्ली एनसीआर जैसी भयावह स्थिति यहां ना पैदा होने पाए।