UP New Education Policy: यूपी में बच्चों के लिए खुशखबरी! योगी सरकार ला रही नई शिक्षा नीति, अब शनिवार को भी छुट्टी

 
new education policy,national education policy 2020,new education policy india,new education policy 2023,new education policy in hindi,national education policy,education policy,new education policy hindi,new education policy 2022 news, up new education policy, new education policy in up, new education policy up, uttar pradesh new education policy, yogi new education policy, up nai siksha niti
UP New Education Policy: उत्तर प्रदेश में शिक्षा नीति में बदलाव होने जा रहा है। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए शिक्षा विभाग को एक नई नियमावली तैयार करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार UP के स्कूलों में छात्रों को एक संतुलित और स्वस्थ शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

नए नीति (New Education Policy) में यूपी के स्कूलों में पढ़ाई के लिए नई समय सीमा निर्धारित की गई है और अब सप्ताह में केवल 29 घंटे ही कक्षाएं लगाई जाएंगी। नई शिक्षा नीति के तहत वर्ष में अलग-अलग तिथियों में कुल 10 दिन तक छात्रों को बिना बस्ते के आने की छूट मिलेगी। इन दिनों में, छात्रों को मौखिक और प्रयोगों के जरिए पढ़ाया जाएगा। 

इससे उन्हें पढ़ाई के बोझ से राहत मिलेगी। यह नई नियमावली छात्रों को अधिक समय खेलने, रिक्रिएशन करने, और अपनी रुचि के अनुसार किसी और काम में रुचि लेने का मौका देगी। जो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। इससे उनकी सामाजिक और आध्यात्मिक विकास में भी सुधार होगा। इसके साथ यह भी प्रयास है कि बच्चों की तादाद स्कूलों में बढ़े जिससे राज्य का साक्षरता दर भी बेहतर किया जा सके।

नए नियम (New Education Policy) को लागू करने के बाद सभी कक्षाओं का वक्त 35 मिनट हो गया। सिर्फ कुछ ख़ास ही विषयो जैसे- मैथ, हिन्दी, अंग्रेजी, साइंस और बाकि के विषयों से जुड़ी सभी कक्षाओं का वक्त 40 से 50 मिनट किया जाएगा। न्यू एजुकेशन पॉलिसी के चलते स्कूलों में हफ्ते में कुल 29 घंटे क्लासेज लगेगी।


 

साल में अलग अलग कुल 10 दिन बच्चों को बिना बस्ते के बुलाया जाएगा जहां शिक्षक उन्हें प्रैक्टिल या मौखिक पढ़ाई कराएंगे और बच्चों के स्कूल के बस्ते से भी मुक्ति मिलेगी। जाहिर है कि पढ़ाई के घंटे कम होने से छात्रों पर पढ़ाई का दबाव कम होगा।


जानिए नई शिक्षा नीति पॉलिसी में क्या हो रहा बदलाव


स्कूल में एक सप्ताह में अधिकतम 29 घंटे ही कक्षाएं लगाई जाएंगी। सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना 5 से 5:30 घंटे तक पढ़ाई होगी। महीने के दो शनिवार को कक्षाएं महज ढाई घंटे ही चलाई जाएंगी।

महीने के बाकी बचे दोनों शनिवार को स्कूलों में छुट्टी रहा करेगी। कक्षाओं में आम विषयों के पीरियड का समय 45 के बजाय 35 मिनट होगा।
प्रमुख विषयों की कक्षाओं का समय 45 से बढ़ाकर 50 मिनट किया जाएगा। पूरे साल में अलग-अलग तारीखों को 10 दिन छात्र बिना बस्ते के आएंगे स्कूल।


डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है। हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।

Disclaimer

India Trending News is a website portal. This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news. We present each and every news to you with the truth. Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.