पांच दिवसीय बरसेगी स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा की कृपा, धनतेरस को बंटेंगे खजाने

 
पांच दिवसीय बरसेगी स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा की कृपा, धनतेरस को बंटेंगे खजाने

वाराणसी। दिनांक 7 नवंबर, बाबा विश्वनाथ को भिक्षा में अन्न-धन प्रदान करने वाली माता अन्नपूर्णा इस वर्ष अपने भक्तों पर पांच दिनों तक कृपा बरसायेगी। 10 नवंबर धनतेरस को निर्धारित समय से एक घंटे पुर्व ही मंदिर के कपाट खोल दिए जायेंगे और पांच दिनों तक श्रद्धालुजन स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा, मां भूमि देवी, मां लक्ष्मी एव रजत महादेव के दर्शन कर सकेंगे। उक्त जानकारी मंगलवार को अन्नपूर्णा मठ मंदिर के मंहत शंकर पुरी महाराज ने बांसफाटक सिथत काशी अन्नपूर्णा क्षेत्र के सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में दी।

 

पत्रकारों को महंत शंकर पुरी महाराज ने बताया कि इस वर्ष धनतेरस के शुभ योग से देश में समृद्धि रहेगी और राजकोष भरा रहेगा। अपराह्न अभिजीत मुहूर्त में माता का पुजन व आरती के बाद खजाने की पुजा की जाएगी तथा एक बजे भक्तोंजनो के दर्शन के लिए मंदिर का पट खुल दिया जायेंगा।

 

महाराज ने कहा कि विगत वर्ष में केवल चार दिन भक्तों को दर्शन मिलता था लेकिन इस वर्ष पांच दिन स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा का दर्शन होगा। दस नवंबर धनतेरस को खजाना वितरण होगा। चौरह नवंबर अन्नकूट महोत्सव के दिन लड्डुओं की झांकी सजेगी। रात्रि 11,30 बजे माता की महाआरती होगी, इसके पश्चात एक वर्ष के लिए स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा का कपाट बंद कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भक्तगणों का बांसफाटक से होते हुए गेट नंबर एक ढुंढिराज गणेश से प्रवेश कर मुख्य द्वार से अन्नपूर्णा मंदिर में प्रवेश होगा। बाएं हाथ की तरफ बनीं अस्थायी सीढ़ियों से होते हुए स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा का दर्शन करके श्रद्धालु कालिका गली होकर निकलेगें।

मंदिर प्रबंधक काशी मिश्रा ने बताया कि सुरक्षा के लिए कैमरों की संख्या बढ़ा दी गई है, कंट्रोल रूम के जरीए निगरानी की जाएंगी। भक्तजनों के सुविधा के लिए जगह-जगह सेवादार तैनात रहेंगे। प्रेसवार्ता में मुख्य रूप से प्रबन्धक काशी मिश्रा, प्रदीप श्रीवास्तव, शिवानंद तिवारी, अभिषेक शर्मा आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट - ओमप्रकाश पटेल