PM Modi Varanasi Visit: आज वाराणसी आ रहे पीएम मोदी, जानिए पूरे कार्यक्रम से लेकर रूट डायवर्जन सहित क्या रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

 
pm modi in varanasi,varanasi news,modi live news,modi in varanasi today live,varanasi news in hindi,varanasi,pm modi varanasi visit,modi in varanasi live,pm modi speech today,modi speech today,latest varanasi news in hindi,varanasi news live today,pm modi in varanasi today,varanasi latest hindi news,modi in varanasi,varanasi news today,narendra modi in varanasi,modi in varanasi today news,pm modi visit varanasi,pm modi varanasi visit today
हम यहां आपको प्रधानमंत्री से कार्यक्रम से जुड़ी सारी जानकारियों का साझा करेंगे। रुट डायवर्जन से लेकर सुरक्षा व्यवस्थासहित शिलान्यास व लोकार्पण की सभी जानकारी

PM Modi Visit in varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से बाई रोड वाराणसी शहर स्थित कटिंग मेमोरियल स्कूल पहुंचेंगे। ऐसे में एडीसीपी ट्रैफिक ने एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों से अपनी फ्लाइट के समय से आधे घंटे पहले निकलने की अपील करते हुए रुट प्लान जारी किया है। (modi in varanasi)


आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर दो बजे के बाद वाराणसी पहुंचेंगे। यहां वो बाबतपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से छोटी कटिंग मेमोरियल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेगे। यहां के बाद वो सड़क मार्ग से ही नमो घाट जाएंगे और काशी तमिल संगमम का उद्घाटन करेंगे। वहां कुछ समय रहने के बाद वो सड़क मार्ग से बीएलडब्ल्यू गेस्ट हॉउस के लिए रवाना होंगे। ऐसे में इन सभी मार्गों पर वृहद् रुट डायवर्जन रहेगा। (modi visit in varanasi)


ट्रैफिक विभाग द्वारा जारी रुट डायवर्जन

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए वृहद् रुट डायवर्जन जारी किया गया है। एडीसीपी ट्रैफिक राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि वीवीआईपी आगमन को देखते हुए शहर में रुट डायवर्जन किया गया है। ऐसे में सभी से अपील की गई है कि रुट डायवर्जन को पढ़कर ही घर से निकलने ताकि की काशीवासियों को कोई दिक्कत न होने पाए। (modi varanasi news)


जारी किया गया रुट डायवर्जन इस प्रकार है...


बाबतपुर एयरपोर्ट जाने वाले वहां अंधरापुल, इंडिया होटल तिराहा, शारदा मोटर तिराहा, नेहरू पार्क तिराहा से बाएं इमलिया घाट, सेंट्रल जेल तिराहा, शिवपुर चुंगी से बाएं तरना की तरफ से होते हुए बाबतपुर की तरफ जाएंगे, जिन लोगों को बाबतपुर एयरपोर्ट से यात्रा करनी है वो 30 मिनट पहले निकलें और वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करें। (narendra modi in varanasi)

 

26 आईपीएस संभालेंगे सुरक्षा की कमान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय दौरे के दौरान एडीजी सुरक्षा रघुबीर लाल के नेतृत्व में 26 आईपीएस सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगे। बरेका स्थित गेस्ट हाउस और प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल से लगायत सभी कार्यक्रम स्थल एसपीजी के अफसरों ने अपनी निगरानी में ले लिया है। पुलिस और प्रशासन के अफसरों के साथ एसपीजी ने एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग (एएसएल) बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था और प्रधानमंत्री की आवाजाही से संबंधित रूट का खाका खींचा।


प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर एडीजी जोन, डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्त के अलावा एक डीआईजी व 22 आईपीएस बाहर से आएंगे। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के लिए 17 एडिशनल एसपी, 58 सीओ, 60 इंस्पेक्टर, 497 सब इंस्पेक्टर, 2200 कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल, 250 होमगार्ड और 10 कंपनी पीएसी व पांच कंपनी सीएपीएफ के जवान शनिवार को शहर पहुंच जाएंगे।


प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रम स्थल सीसी कैमरे से लैस रहेंगे। आतंकवाद निरोधक दस्ते के कमांडो के साथ ही बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन कर्मी भी सभी कार्यक्रम स्थल पर तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री की आवाजाही से संबंधित रूट और कार्यक्रम स्थलों के समीप रूफ टॉप फोर्स तैनात की जाएगी।



प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम


आपको अवगत करा दें कि तीन राज्यों में भाजपा की जीत के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र पहुंच रहे पीएम मोदी के एयरपोर्ट से लेकर नदेसर तक 22 किमी रास्ते पर भव्य स्वागत की भी तैयारी की गई है। ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी 17 दिसंबर की रात में काशी के विकास को परखने शहर में भ्रमण भी कर सकते हैं।

नमो घाट से कन्याकुमारी से वाराणसी की विशेष ट्रेन और बरकी से दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत सहित 5 ट्रेनों का शुभारंभ करेंगे। यहीं से पीएम के हाथों 19150 करोड़ की 37 परियोजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास भी होगा। कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

 

वहीं आपको बता दें कि अगले दिन 18 दिसंबर को पीएम मोदी विहंगम योग के सबसे बड़े केंद्र स्वर्वेद महामंदिर के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद बरकी में मिशन-2024 का शंखनाद करते हुए जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं काशी संसद खेल प्रतियोगिता 2023 के प्रतिभागियों के कुछ लाइव खेल कार्यक्रमों को देखने के बाद वह कार्यक्रम के विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

रिपोर्ट - ओमप्रकाश पटेल