PM Modi visit Varanasi: वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शहर में कहाँ रहेगा रूट डायवर्जन, पढ़िये प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम

 
pm modi visit varanasi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 23 फरवरी के कार्यक्रमों के लिए रूट डायवर्जन जारी किया गया है। शुक्रवार सुबह से लेकर पीएम के नई दिल्ली प्रस्थान तक कई सड़कों पर ट्रैफिक प्रतिबंध रहेगा। सामने घाट पुल से शहर में नहीं आएंगे वाहन, बीएचयू के स्वतंत्रता भवन तथा सीर में पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए शुक्रवार सुबह छह से दोपहर दो बजे तक सामनेघाट पुल से बीएचयू चौराहे की तरफ वाहन नहीं आएंगे। बड़े वाहनों तथा बस आदि को भिखारीपुर, बीएलडब्ल्यू की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। ये वाहन लठिया से मोहनसराय, रोहनिया, चांदपुर होकर आगे जाएंगे। मंडुवाडीह चौराहे की ओर भी वाहन नहीं जाएंगे।

 

यहाँ होगी पार्किंग

सभी ई-रिक्शा और ऑटो भगवानपुर मोड़ से मुड़कर सीर गेट चौरा माता मन्दिर से आगे रोड पर पार्क होंगे। स्वतंत्रता भवन व रविदास मन्दिर कार्यक्रम में ड्यूटी पर आए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के वाहन मैरिज लॉन कबीरनगर व बीएचयू में पार्क होंगे। उनके वाहनों की पार्किंग अजय नगर कालोनी के खाली मैदान में भी होगी।

 

करखियांव कार्यक्रम स्थल

बाबतपुर मार्ग पर सुबह आठ से शाम छह बजे तक डायवर्जन लागू रहेगा। दो पहिया वाहन के अलावा अन्य वाहन बाबतपुर नहीं जाएंगे। वे परमपुर अंडरपास की तरफ डायवर्ट होंगे। हरहुआ फ्लाईओवर से बाबतपुर मार्ग पर भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। फ्लाईओवर से केवल एयरपोर्ट और रैली के वाहन जा सकेंगे। लखनऊ व जौनपुर की तरफ जाने वाले वाहन हरहुआ चौराहा से डायवर्ट होंगे। जौनपुर से आने वाले वाहनों को त्रिलोचन तिराहा से आगे करखियांव नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को थानागद्दी, सिंधोरा होते हुए आगे रवाना किया जाएगा।

 

 

वाराणसी की ओर से आने वाली बसें कैथौली तिराहा से दाहिने ऑक्सफोर्ड स्कूल के मैदान व छोटे वाहन आद्यौगिक क्षेत्र में पार्क होंगे। प्राइवेट बसें भवनाथपुर में पार्क होंगी। जौनपुर से आने वाले छोटे वाहनों को विंध्यवासिनी ढाबा के पीछे खाली मैदान व पास धारक वाहनों को एग्रो परिसर में पार्क किया जाएगा। जौनपुर की बसें मकरा गांव में व भवनपाथपुर गांव में पार्क होंगी।


राज्यपाल और मुख्यमंत्री करेंगे आगवानी

प्रधानमंत्री की काशी में अगवानी के लिए 22 फरवरी की शाम को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। बाबतपुर में उनका स्वागत करने के बाद उन्हें बरेका गेस्ट हाउस लाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी काशी में ही प्रवास करेंगे।

सीर में 90 मिनट बिताएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री 23 फरवरी को सीरगोवर्धनपुर में रविदास जयंती कार्यक्रम में पहली बार डेढ़ घंटे तक रहेंगे। वह 10 मिनट तक मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे। 80 मिनट के दौरान वह कॉरिडोर में रविदास प्रतिमा का उद्घाटन करने के साथ सत्संग पंडाल में संत निरंजन दास के साथ मंच साझा करेंगे। प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित भी करेंगे। यहां से निकलकर वह लंगर हॉल में आएंगे। वहां लंगर छकने के बाद आगे के कार्यक्रम में जाएंगे।

आज आएंगे संत निरंजन दास

संत रविदास की जयंती में शामिल होने के लिए संत निरंजन दास अनुयायियों के साथ बुधवार को स्पेशल ट्रेन से जालंधर से काशी रवाना हुए। वह गुरुवार दोपहर में कैंट स्टेशन पर उतरेंगे। वहां से सीर गोवर्धनपुर जाएंगे। कैंट स्टेशन के अलावा सीरगोवर्धनपुर में पुष्प वर्षा से उनका स्वागत किया जाएगा।

देश के कोने-कोने से पहुंची संगत

देश के सभी हिस्सों से संगत के लगातार पहुंचने का क्रम बना हुआ है। उनके रहने के लिए ओडिसा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना सहित नेपाल शिविर बनाए गए हैं। व्यवस्थाओं की कमान 5000 सेवादार संभाले हैं। गुरुधाम को रंग-बिरंगे फूलों से सजाने-संवारने का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। बैरिकेड के अंदर दुकानें सज गईं हैं। खरीदारी भी होने लगी है।

सभी प्रवेश द्वार बंद कराए गए

एसपीजी के अधिकारियों ने बुधवार को रविदास मंदिर से कार्यक्रम स्थल तक पैदल निरीक्षण किया। उनके निर्देश पर कार्यक्रम स्थल के प्रवेश द्वारों को बंद कर दिया गया। अब 23 तारीख को चेकिंग के बाद ही सबको प्रवेश मिलेगा।

मोदी आज 18 घंटे के प्रवास पर पहुचेंगे काशी

9:45 रात गुजरात से बाबतपुर एयरपोर्ट पर आगमन होगा



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के ठीक एक माह बाद गुरुवार रात दो दिन के प्रवास पर काशी पहुंच रहे हैं। 18 घंटे के प्रवास के दौरान वह काशी को 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात देंगे।
प्रधानमंत्री 23 फरवरी को बीएचयू परिसर स्थित स्वतंत्रता भवन में काशी सांसद ज्ञान, संस्कृत व सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देने के साथ उनसे संवाद करेंगे। फिर संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर स्थित मंदिर में मत्था टेकेंगे। संत निरंजन दास से मुलाकात और सभा को सम्बोधित करेंगे।

उन्हें संत रविदास की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी करना है। प्रधानमंत्री करखियांव औद्योगिक क्षेत्र में बनास काशी संकुल का लोकार्पण और भेल की दूसरी इकाई की आधारशिला रखेंगे। यहां पशुपालक, किसान, प्रतियोगी परीक्षाओं के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, भाजपा कार्यकर्ताओं की जनसभा को संबोधित करेंगे। मोदी गुरुवार रात करीब 9.45 बजे गुजरात से विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे। यहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। शुक्रवार को दोपहर बाद 3.45 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएँगे।

दो माह बाद आ रहे हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो माह बाद काशी आ रहे हैं। इससे पहले वह 17 दिसंबर 2023 को काशी आए थे। गुरुवार को बाबतपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से हरहुआ, शिवपुर, गिलट बाजार, सर्किट हाउस, फुलवरिया फोरलेन से होते हुए पीएम बरेका अतिथिगृह पहुंचेंगे। यहां रात्रि विश्राम करेंगे। दो माह के अंतराल पर आ रहे अपने सांसद व प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए काशीवासी उत्साहित हैं। वहीं प्रशासन की ओर से प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 मोदी 55 किमी सड़क मार्ग से गुजरेंगे

प्रधानमंत्री काशी प्रवास के दौरान करीब 55 किमी सड़क मार्ग से गुजरेंगे। वह बाबतपुर एयरपोर्ट से बरेका गेस्ट हाउस जाएंगे। इसकी दूरी करीब 28 किमी है। अगले दिन पीएम सड़क मार्ग से बीएचयू के स्वतंत्रता भवन जाएंगे। इसकी दूरी करीब चार किमी है। यहां से करीब दो किमी दूर सीर गोवर्धनपुर जाएंगे।