Global Hunger Index 2023: विश्व में 82.8 करोड़ लोग भूखा रहने को मजबूर! पाकिस्तान भुखमरी सूचकांक में 99वें पर

Global Hunger Index 2023: 828 million people in the world are forced to go hungry! Pakistan at 99th in hunger index
 
global hunger index,global hunger index india,global hunger index 2022,global hunger index upsc,global hunger index 2022 ranks,hunger index,about global hunger index,global hunger index aim,global hunger index india rank,global hunger index indicators,global hunger index 2022 key points,global hunger index 2022 drishti ias,global hunger index 2022 highlights,what is global hunger index,global hunger index 2021,global hunger index 2021 india rank

ग्लोबल हंगर इंडेक्स के पाकिस्तान चैप्टर ने ये आंकड़े जारी किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जीएचआई ने एक बयान में कहा कि सशस्त्र संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और कोरोना महामारी ने मिलकर 82.8 करोड़ लोगों को भूखा रहने के लिए मजबूर कर दिया है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स के पाकिस्तान चैप्टर ने ये आंकड़े जारी किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जीएचआई ने एक बयान में कहा कि सशस्त्र संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और कोरोना महामारी ने मिलकर 82.8 करोड़ लोगों को भूखा रहने के लिए मजबूर कर दिया है।

 

 

2030 तक भुखमरी के स्तर का खत्म होना दूर की बात बताई गई है। अफ्रीका में, सहारा के दक्षिण व दक्षिण एशिया एक बार फिर भुखमरी की ऊंची दर वाले क्षेत्र हैं।

 

 

वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) में पाकिस्तान की रैंकिंग 2006 में 38.1 से गिरकर 2022 में 26.1 पर आ पहुंची है। यह बताती है कि देश व उसके लोगों पर कितना संकट है।

 पाकिस्तान के मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जीएचआई ने सर्वेक्षण में शामिल 121 देशों में से पाकिस्तान को 99वें स्थान पर रखा।



उत्तरी सागर में करीब 3,000 कार को लेकर जा रहे एक मालवाहक जहाज में बुधवार को आग लग गई। इस दुर्घटना में चालक दल के एक भारतीय सदस्य की मौत हो गयी है और अन्य घायल हो गए हैं।

तटरक्षक बल ने एक बयान में कहा कि चालक दल के 23 सदस्यों को जहाज से निकालने के लिए नौकाओं तथा हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया है। इस घटना के बाद भारतीय दूतावास भी सक्रिय हो गया है।


ताजा आंकड़ों के अनुसार, जापान की जनसंख्या में उसके सभी 47 प्रांतों में पहली बार रिकॉर्ड गिरावट आई है। जबकि यहां विदेशी निवासियों की संख्या 30 लाख तक पहुंच गई है।




ऑस्ट्रेलिया के पश्चिम में एक सुदूर समुद्र तट पर फंसने के बाद 51 पायलट व्हेल मछलियों की मौत हो गई है। बचाव दल ने तट से बाहर आईं शेष मछलियां पानी में वापस लाने की कोशिश की।

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया उद्यान एवं वन्यजीव सेवा ने बड़े पैमाने पर फंसे रहने के कारण रात भर में हुई इन मौतों पर दुख जताया है। समुद्र तटों पर उनके फंसने का कारण अभी एक रहस्य बना हुआ है।


ऑस्ट्रेलियाई कोर्ट ने फेसबुक मालिक मेटा प्लेटफॉर्म को अपने कार्यों का खुलासा किए बिना गोपनीयता की रक्षा के रूप में विज्ञापित स्मार्टफोन एप्लीकेशन द्वारा यूजरों का डाटा जुटाने के लिए 1.4 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है।

कोर्ट ने मेटा को सहायक कंपनियों फेसबुक इस्राइल व बंद हो चुके ओनावो एप के माध्यम से ऑस्ट्रेलियन कॉम्पटीशन व कंज्यूमर कमीशन को भी कानूनी लागत में 4 लाख डॉलर्स देने को कहा।


डिस्क्लेमर


इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। 

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।


Disclaimer 


India Trending News is a website portal. 

This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth. 

Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.