Israel under attack: इजरायल ने की युद्ध की घोषणा! जानिए भारत, अमेरिका और ब्रिटेन किसके साथ?

 
israel,israel news,israel attack,israel gaza,israel palestine,hamas attacks israel,israel latest news,who attacked israel,israel war,who attacked israel today,israel under attack,gaza under attack,israel attacks, hamas rocket attack israel 2023,israel gaza,israel attack,israel palestine war,hamas attack israel,israel palestine attack,israel war,israel palestine conflict,hamas rocket attack on israel,israel vs palestine,israel latest news,hamas rocket attack,israel rocket attack,israel military,who is hamas that attacked israel,palestine and israel

Israel under attack: फिलिस्तीन के आंतकी संगठन हमास ने शनिवार सुबह 6.25 पर इजरायल पर हमला कर दिया है। हमास ने महज 20 मिनट में इजरायल पर 5 हजार रॉकेट दागे। इस हमले में इजरायल के 40 लोगों की मौत हो गई। पहले हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने X पर वीडियो संदेश में युद्ध का एलान किया। इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा कि 'हमास ने इजरायल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है, इसमें इजरायल की जीत होगी।' वहीं आपको बता दें की भारत सरकार ने इजरायल में मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उनसे हालात पर नजर रखने और सतर्क रहने को कहा गया है। लोकल अथॉरिटीज के सुझाव मानें, गैर-जरूरी काम से बाहर न निकलें और सेफ्टी शेल्टर्स के पास रहें।

 


 

इजराइल पर हमास के हमले को आने वाले कई सालों तक खुफिया विफलता के तौर पर याद किया जाएगा। योम किप्पुर युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर हमास के लड़ाकों ने जिस तरह से दनादन रॉकेट बरसाए, वह दर्शता है कि इजराइल के इंटेलिजेंस में बड़ी चूक हुई।

 

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, घंटेभर के अंतराल में हमास ने इजराइल के कई महत्वपूर्ण हिस्सों पर कब्जा कर लिया। इसके साथ ही जिस तरह से शनिवार की सुबह हमास ने रॉकेट बरसाए और इजराइली खुफिया विभाग को भनक तक नहीं लगी, वह हमास के लड़ाकों की प्लानिंग को भी दर्शाता है। रिपोर्ट के अनुसार, हमास के बंदूकधारियों ने दक्षिणी सीमावर्ती समुदायों में इजराइलियों का अपहरण किया और उनकी हत्या कर दी।

 

इजरायल ने की 'युद्ध' की घोषणा

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने 'युद्ध' की घोषणा करते हुए कहा कि उनका देश अपने दुश्मन से 'अभूतपूर्व कीमत' वसूलेगा। इजरायल ने 'ऑपरेशन आयरन स्वार्ड्स' लॉन्च कर दिया। साथ ही इजरायल में रविवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है।


इस्लामवादी आंदोलन हमास के इस्राइल पर हमले पर आईडीएसएफ (इस्राइल रक्षा और सुरक्षा मंच) के सलाहकार और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में पूर्व अधिकारी, डैनियल सीमैन ने कहा, आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार सुबह करीब 6:30 बजे, 1000 हमास आतंकवादियों ने इस्राइल पर हमला किया। सीमा पार कर आए आतंकियों ने, गाजा के साथ सीमा पर सैन्य चौकियों पर भी हमला किया। सैनिकों की हत्या की। कई लोगों को बंधक बनाया गया। उन्होंने महिला सैनिकों के खिलाफ अपराध किए। इसके बाद वे किबुतज़िम की तरफ चले गए... सीमैन ने बच्चों और महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप भी लगाया। ड्रोन हवाई हमले की आशंका जताते हुए सीमैन ने कहा कि मानवरहित विमानों से हमले किए गए।


 

भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय नागरिकों से इजरायली होम फ्रंट कमांड की वेबसाइट देखने को कहा गया है। आपातकाल में तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करने को कहा गया है। दूतावास का हेल्पलाइन नंबर +97235226748 और ईमेल आईडी consl.telaviv@mea.gov.in है। 

MEA Advisory

PM मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा हम इजरायल के साथ हैं। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किया, “इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा झटका लगा। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। हम इस कठिन समय में इजरायल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।


 

अमेरिका ने क्या कहा?

इजरायल के खिलाफ हमलों पर अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने कहा कि मैं इजरायल के घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा हूं। इजरायल की अपनी रक्षा के अधिकार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता अटूट बनी हुई है और मैं उन लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। जिन्होंने नागरिकों पर इस घृणित हमले में अपनी जान गंवा दी। आने वाले दिनों में रक्षा विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि इजरायल के पास अपनी रक्षा करने और नागरिकों को अंधाधुंध हिंसा और आतंकवाद से बचाने के लिए आवश्यक सब कुछ है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मैं आज सुबह इजरायली नागरिकों के खिलाफ हमास आतंकवादियों के हमलों से स्तब्ध हूं। इजरायल को अपनी रक्षा करने का पूर्ण अधिकार है। हम इज़रायली अधिकारियों के संपर्क में हैं और इजरायल में ब्रिटिश नागरिकों को यात्रा सलाह का पालन करना चाहिए।


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

शहबाज शरीफ ने लिखा, "इजरायल के अवैध कब्जे को खत्म करना, फिलिस्तीनी भूमि पर बस्ती का विस्तार और निर्दोष फिलिस्तीनियों के खिलाफ उत्पीड़न क्षेत्र में शांति, न्याय और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। मैं आज की घटनाओं से आश्चर्यचकित नहीं हूं। जब इजरायल फिलिस्तीनियों को आत्मनिर्णय और राज्य का दर्जा पाने के उनके वैध अधिकार से वंचित करता रहेगा तो कोई और क्या उम्मीद कर सकता है?