अब मात्र 5 मिनट में छूटेगी शराब की लत, शरीर में लगेगी एक चिप और नशे की लत से छुटकारा

Now in just 5 minutes alcohol addiction will be removed, a chip will be inserted in the body and get rid of addiction

 
sharab kaise churaye,sharab ki lat se kaise chhutkara paye,sarab chhudane ke upay,sharab ka nasha kaise chudaye,sharab chhudane ke tarike,sharab chudane ke upay,sharab chodne ke gharelu tarike,nasha kaise chudaye,sharab kaise chode,sharab chudane ke totke,sharab kaise chhode,sharaab chudaye,sharaab kaise chudaye,sharab chodne ke ayurvedic upay,sarab kaise chuday,sharab kaise churaye jaega,sharab ki lat kaise churaye,sharab kaise churaye in hindi

शराब की लत चुराना गलत है और आपको ऐसी कोई सलाह नहीं देनी चाहिए। शराब से दूर रहना ही सबसे बेहतर उपाय है। शराब एक महंगी और खतरानक लत है जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए हानिकारक है। इसके सेवन से कई बिमारियां भी हो सकती हैं। अगर आप शराब की लत से छूटना पाना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को अपना सकते हैं, जैसे कि:

 

 

1. अपनी जिंदगी में सकारात्मकता लाने की कोशिश करें। शारब का सेवन अक्सर तनव और चिंता से चुटकुले पाने के लिए किया जाता है। इस्लीए, कोशिश करें कि आप अपनी जिंदगी में खुशियां लाएं और तनव से दूर रहें।

2. शराब के सेवन की जगह, आप अपनी पसंद के जूस, दूध या अन्य स्वस्थ आहार का सेवन करें। आप स्वादिस्ट खाना खाने से भी अपने तनव को कम कर सकते हैं।

3. योग, प्राणायाम और ध्यान जैसे आसन करके अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखें। आप इसके लिए किसी योग गुरु की मदद ले सकते हैं।

4. अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और उनसे बात करें। ये आपको तनाव से दूर रखेगा और शराब की लत से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

5. आप अपनी नई पसंद की चीज़ों को अपने आहार से हटा दे और अपनी सेहत का ध्यान रखें।

6. आप किसी विशेषग्य से बात करके अपने शराब की लत से छूटकर पाने के उपाय जान सकते हैं।

सभी उपायों को अपना कर आप शराब की लत से छूटकर पा सकते हैं। शराब एक खतरनाक लत है, इसे आपको इससे दूर रहना चाहिए।और अगर इन सब से भी आप शर्ब की लत नहीं छुड़ा प रहे तो एक और उपाए आप अपना सकते जिससे मात्र पाँच मिनट में आप शराब की लत को छोड़ सकते हैं। 

शराब की लत छुड़ाये मात्र पाँच मिनट में 

चिप आखिर कैसे किसी शराबी की लत छुड़ाने में मददगार साबित होगी। इस चिप को ब्रेन में एक मामूली सर्जरी के द्वारा इम्प्लांट किया जाएगा, यानी लगाया जाएगा। इम्प्लांट के बाद चिप नेल्ट्रैक्सोन नाम का केमिकल रिलीज करेगी।

इस केमिकल को शरीर सोख लेगा और ब्रेन में मौजूद टारगेट रिसेप्टर्स इसे ब्रेन फंक्शन तक पहुंचा देंगे।

नेल्ट्रेक्सोन केमिकल वास्तव में एक सब्सटेंस है जो उन लोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है जो किसी तरह के नशे की लत यानी एडिक्शन से परेशान होते हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद उसे छोड़ नहीं पाते हैं।

शराब कितनी बड़ी समस्या?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पीने से चीन में हर साल 6,50,000 पुरुष और 59000 महिलाओं की मौत हो जाती है।  शराब पीने वालों में 45 से 59 साल के उम्र के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। 

चीन में नई चिप के ट्रांसप्लांट के बाद लोगों का कहना है कि क्लीनिकल ट्रायल सफल रहता है तो यह बड़ी राहत की बात होगी। 

SCMP के मुताबिक लियू 15 साल से शराब पी रहा था। एक बार में वो एक लीटर से भी ज्यादा शराब पी लेता था।

इसके बाद उसका बर्ताव बेहद हिंसक हो जाता था। उसे शराब की लत कुछ इस हद तक थी कि वो ब्रेकफास्ट के पहले ही एक लीटर शराब पी लेता था। कई बार तो वो ड्यूटी के दौरान भी नशे में रहता था। इसकी वजह से उसे कई नौकरियों से भी निकाल दिया गया था।

लियू ने कहा- अगर मुझे शराब नहीं मिलती थी तो मैं बहुत परेशान हो जाता था और डिप्रेशन में चला जाता था। सर्जरी के बाद लियू ने कहा- उम्मीद करता हूं कि अब मैं दूसरे लोगों की तरह नॉर्मल लाइफ गुजार सकूंगा।

अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजिएटरी के मुताबिक शराब पीने के पहले नेल्ट्रैक्सोन का एक डोज लत छुड़ाने में काफी कारगर साबित हुआ है। इससे पीने की इच्छा कम होती जाती है। अमेरिका में आधे से ज्यादा लोग काफी मात्रा में शराब पीते हैं।