Varanasi news in hindi: वाराणसी में घाटों पर उड़ेगा हेलीकॉप्टर, 8 नए घाटों का होगा निर्माण, इन घाटों की बदलेगी किस्मत

 

Varanasi news in hindi: वाराणसी में जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सांसद बने हैं तब से उन्होंने काशी को क्यूटो (जापान का एक शहर) बनाने का संकल्प लिया है। जिसको लेकर पीएम मोदी की सरकार में वाराणसी में नए नए विकास किये जा रहे हैं। पूरे वाराणसी शहर को आधुनिक बनाया जा रहा है।

नमो घाट (namo ghat varanasi) के नए स्वरूप की बढ़ती लोकप्रियता और जल परिवहन को सड़क मार्ग से जोड़ने की कवायद ने गंगा घाटों की शृंखला को और विस्तार दे दिया है। स्मार्ट सिटी ने अस्सी और राजघाट की ओर से कच्चे घाटों का चयन किया है, जिन्हें पूर्ण रूप से विकसित किया जाएगा। साथ ही पर्यटन के नए केंद्र बनाए जाएंगे। इन घाटों को जल परिवहन से जोड़ा जाएगा। स्मार्ट सिटी की तरफ से नए घाटों की डिजाइन बनाई जा रही है।

नमो घाट से उड़ेंगे हेलिकॉप्टर

स्मार्ट सिटी ने करीब 60 करोड़ रुपये से नमो घाट तैयार किया है। इसके फेज-2 का निर्माण चल रहा है। हेलिपोर्ट भी बनाया जा रहा है। जो योजना है, उसके मुताबिक, हेलिपोर्ट से दो हेलिकॉप्टर उड़ान भरेंगे, जो अयोध्या और प्रयागराज तक जाएंगे। इससे नमो घाट के पर्यटन के बड़े केंद्र के रूप में उभरने की संभावना है। , यहीं से जल परिवहन को और विस्तार दिया जाएगा।

मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट का भी कायाकल्प

नमामि गंगे परियोजना के तहत मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट का भी कायाकल्प कराया जाएगा। मणिकर्णिका घाट पर 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे व्यवस्था में बड़ा बदलाव आएगा। बेतरतीब व्यवस्था को सुव्यवस्थित किया जा सकेगा। अंतिम संस्कार के लिए गैस आधारित व्यवस्था को बढ़ाने की तैयारी है। ठीक इसी तरह हरिश्चंद्र घाट पर सात करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

वैष्णो देवी और अहमदाबाद की तर्ज पर अब वाराणसी में भी पर्यटक आसमान से काशी के ऐतिहासिक घाटों की आभा देखेंगे। इसके लिए वाराणसी के नमो घाट (Namo Ghat) पर हैलीपेड बनाया जा रहा है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी वासुदेवन ने बताया कि हैलीपेड का निर्माण पूरा होने के बाद हेली टूरिज्म के तहत एक निजी कम्पनी के सहयोग से लोगों को काशी दर्शन कराए जाएंगे। 

काशी के खूबसूरत घाटों की अद्भुत छठा को पर्यटक जल्द ही आसमान से भी निहार सकेंगे। इसके लिए वाराणसी में हेली टूरिज्म की शुरुआत होनी है।दरअसल वैष्णो देवी और अहमदाबाद की तर्ज पर अब वाराणसी में भी पर्यटक आसमान से काशी के ऐतिहासिक घाटों की आभा को देखेंगे। इसके लिए वाराणसी के नमो घाट (Namo Ghat) पर हेलीपेड बनाया जा रहा है। इसी साल के जून महीने तक ये काम पूरा भी हो जाएगा। इसके बाद यहां से हेलीकॉप्टर उड़ान भरेंगे और पर्यटक हेली टूरिज्म का मजा ले सकेंगे।

नमो घाट के नए स्वरूप की बढ़ती लोकप्रियता और जल परिवहन को सड़क मार्ग से जोड़ने की कवायद ने गंगा घाटों की शृंखला को और विस्तार दे दिया है। स्मार्ट सिटी ने अस्सी और राजघाट की ओर से कच्चे घाटों का चयन किया है, जिन्हें पूर्ण रूप से विकसित किया जाएगा। साथ ही पर्यटन के नए केंद्र बनाए जाएंगे। इन घाटों को जल परिवहन से जोड़ा जाएगा। स्मार्ट सिटी की तरफ से नए घाटों की डिजाइन बनाई जा रही है।

उत्तर वाहिनी गंगा के अर्धचंद्राकार छटा में आठ और नए घाट चार चांद लगाएंगे। स्मार्ट सिटी के तहत कच्चे घाटों को विकसित करने का खाका तैयार कर लिया गया है। निकाय चुनाव के बाद घाटों का कायाकल्प होगा। इस परियोजना पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनके विकास के बाद वाराणसी में घाटों की संख्या बढ़कर 93 हो जाएगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।