देशी पव्वा 15 रुपये, बीयर पर 20 रुपये, जानिए यूपी में शराब की नई रेट लिस्ट

Desi Pavwa Rs 15, beer Rs 20, know the new rate list of liquor in UP

 
देशी पव्वा 15 रुपये, बीयर पर 20 रुपये, जानिए यूपी में शराब की नई रेट लिस्ट

 

उत्तर प्रदेश। यूपी में 1 अप्रैल से शराब की कीमतों में वृद्धि देखने को मिल रही है। शराब और बीयर की नई कीमतें शनिवार से ही लागू कर दी गई हैं। देसी शराब के पव्वे में जहां पांच रुपए से लेकर पंद्रह रुपए तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है तो वहीं बीयर के केन पर दस रुपए से लेकर 20 रुपए तक की वृद्धि हुई है।

 


अँग्रेजी शराब सबसे महंगी

 
वहीं आपको बता दें कि सबसे ज्यादा वृद्धि अंग्रेजी शराब पर होने की संभावना है। हालांकि, शुक्रवार की देर शाम तक डिस्टलरियों की ओर से नए रेट घोषित नहीं किए थे। शनिवार को जब प्रदेश के शराब दुकानों पर मदिरा प्रेमी अपनी मनपसंद शराब खरीदने पहुंचे तो उन्हें अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ी। हालांकि सरकार द्वारा पहले से ही इस बात की जानकारी दे दी गयी थी कि प्रदेश भर में शराब में वृद्धि होगी।

नई नीति के तहत शराब की कीमतों में इजाफा


प्रदेश भर में शनिवार को 2023-24 के लिए जारी आबकारी नीति लागू हो गयी। नई आबकारी नीति का असर देशी शराब और अंग्रेजी शराब दोनों पर देखने को मिला।


नई नीति में कोटा (एमजीक्यू) बढ़ाने के साथ लाइसेंस फीस में वृद्धि की है। साथ ही साथ ही रिन्यूअल फीस और प्रोसेसिंग फीस भी बढ़ाई गई है। एक अधिकारी के मुताबिक देसी शराब का 200 ML का 36 फीसदी तीव्रता वाला पव्वा, जो अब तक 65 रुपए का था, वह शनिवार से 70 रुपए का बिकना शुरू हो गया है।

शराब की नई लिस्ट जारी, अब नई लिस्ट के मुताबिक बिकेगी शराब

इसी तरह 42.80 फीसदी तीव्रता वाला 200 एमएल का टेट्रा पैक जो अब तक 75 रुपए का मिलता था, वह कांच की बोतल में 90 रुपए का बिकेगा।



इस बार सरकार ने अंग्रेजी शराब पर अपनी ड्यूटी तय कर रेट तय करने की जिम्मेदारी डिस्टलरियों को दे दी है और देर शाम तक डिस्टलरियों की ओर से रेट लिस्ट जारी नहीं हुई थी।

संभावना है कि अंग्रेजी शराब के क्वॉर्टर पर कम से कम पांच रुपए और बोतल पर कम से कम बीस रुपए की वृद्धि हो सकती है। प्रीमियम ब्रैंड की शराब के दामों में ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है।


 

मॉडल शॉप पर शराब पीना भी महंगा


नई नीति लागू होने के बाद मॉडल शॉप पर शराब पीना भी अब महंगा होगा। शराब के दाम तो बढ़ने जा ही रहे हैं। शराब ने मॉडल शॉप पर सालाना फीस दो लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दी है।

शराब की नई नीति लागू, सभी शराब की दुकान और बीयर बार बन्द

इसके साथ ही लखनऊ, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में पांच किलोमीटर की परिधि में आने वाले होटल, रेस्टोरेंट और क्लब बार को विशेष श्रेणी का मानते हुए नई आबकारी नीति में उसकी लाइसेंस फीस बढ़ाई गई है।

इससे होटल, रेस्टोरेंट और क्लब बार में शराब अब और मंहगी हो जाएगी।