शराब की नई लिस्ट जारी, अब नई लिस्ट के मुताबिक बिकेगी शराब

New list of liquor released, now liquor will be sold according to the new list

 
शराब की नई लिस्ट जारी, अब नई लिस्ट के मुताबिक बिकेगी शराब

देहरादून उत्तराखंड में आज से शराब की नई कीमतें लागू हो गई है। प्रमुख ब्रांड की बात करें तो 8:00 पीएम की बोतल जो पहले ₹560 की थी। अब वह ₹500 की बाजार में उपलब्ध होगी।

₹820 की मिलने वाली रॉयल स्टैग अब ₹730 की मिल सकेगी ₹1020 की मिलने वाली ब्लेंडर प्राइड अब ₹920 की मिलेगी।

जबकि बियर की बात करें तो बियर की कीमतों पर खास अंतर नहीं आया है। बियर की कीमतें 10 से ₹5 रुपए तक सस्ती हुई है।ओवर ऑल देखे तो वेट व अधिभार में कमी की गई है।

इस वजह से कीमतें कम हुई है जबकि कोटा बढ़ गया है।

नई आबकारी नीति की नई कीमतों में देसी शराब को कोई रियायत नहीं मिली है देसी शराब अपनी पूर्ववर्ती कीमतों पर ही बिकेगी। 

आज 1 अप्रैल होने के बावजूद भी कई शराब ठेकों का राजस्व अभी तक बकाया चल रहा है। कई राजधानी में ही ऐसी दुकानें हैं जिनका जुलाई-अगस्त से पैसा लगातार बकाया चल रहा है। ऐसे में सचिव आबकारी के आदेशों पर भी सवाल उठ रहे हैं। जो समय से पैसा जमा कराने का दावा कर रहे थे।

ऐसे में यह पैसा कैसे जमा कराया जाएगा और ठेको का संचालन सुगम तरीके से हो सकेगा यह भी एक सवाल है।

शराब की नई नीति लागू, सभी शराब की दुकान और बीयर बार बन्द

मध्यप्रदेश में आज से नई शराब नीति लागू होगी। आज से प्रदेश में शराब अहाते और शॉप बार नहीं दिखाईं देंगे। नई शराब नीति में अहाते खोलने की इजाजत नहीं होगी।

शैक्षणिक संस्थान स्कूल, कॉलेज,गर्ल्स हॉस्टल से 100मीटर दूर शराब दुकानें रहेगी।

इतना ही नहीं मंदिर, मस्जिद या अन्य धार्मिक स्थल से भी 100मीटर की दूर शराब दुकान होंगी। प्रदेश में शराब दुकानों के साथ करीब 2611 अहाते और शॉप बार पर ताले लगेंगे।

अब बीयर पाउडर से घर पर बनाइये शराब, दुकान और बार से खरीदने का झंझट खत्म

गर्मी के मौसमो में बियर की खपत दुनियाभर में बढ़ जाती हैं। शराब के मुकाबले बियर को कम नुकसानदेह माना जाता हैं। वजह इसमें एल्कोहल की मात्रा कम होती हैं।

आज के युवाओं में बियर पीने का चलन तेजी से बढ़ा हैं।

वह शराब के बजाये शादी पार्टी में बियर को तरजीह देते हैं। कई शोध रिपोर्ट में बियर को हेल्थ के लिए फायदेमंद भी बताया गया हैं।

जबकि भारत में इसे शराब की श्रेणी में ही रखा गया हैं। यही वजह हैं की इसकी खरीदी शराब दुकान या फिर बार से की जा सकती हैं।

जाहिर हैं शराब दुकान जाने और बियर की खरीदी करने से युवा हिचकिचाते हैं, ऐसे में अब उनके लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई हैं।


जर्मनी के मशहूर वेबसाइट में छपी एक खबर के मुताबिक, पूर्व जर्मनी में बना ये बियर पाउडर अपनी तरह का पहला अविष्कार है। यानी इससे पहले आज तक कभी भी बियर को पाउडर रूप में नहीं बनाया गया है।

इस बियर पाउडर को बनाने वाले नोएत्सेले ब्रुअरी का मानना है कि ये बियर पाउडर साल के अंत तक बाजार में आ जाएगा।

इसके साथ ही वो कहते हैं कि बोतल बंद बियर को एक्सपोर्ट करने में जितना ज्यादा कार्बन उत्सर्जन होता है, इससे उतना नहीं होगा।

ये बियर दो मिनट में तैयार हो जाएगी। बियर बनाने वाले का कहना है कि आज इस पाउडर को आप खरीद कर रख सकते हैं और जब मन चाहे तब आप उससे बियर बना सकते हैं। आप बोतल या गिलास में इसके दो चम्मच डालिए और मिलाइए बियर तैयार।

जबकि, फिलहाल के लिए यह सिर्फ जर्मनी में मिल रहा है, पूरी दुनिया में इसे आने में अभी वक्त लगेगा। अगर आप भारत में रह रहे हैं तब तो आपको थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि भारत में इसे आने के लिए कई कानूनी प्रोसीजर से गुजरना पड़ेगा।

कल से दूसरे महीने यानी अप्रैल की शुरूआत होने वाली है और इस अप्रैल माह में कई चीजों के बदलाव होते है। ऐसे शराब प्रेमियों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल, कल से उत्तर प्रदेश में शराब और बीयर के दाम बढ़ जाएंगे।

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर!  कल से महंगे हो जाएंगे शराब

पिछले दिनों प्रदेश सरकार के द्वारा अबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी किए जाने फैसला लिया गया है।


जिसकी वजह से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने पर सभी लाइसेंसी फुटकर दुकानों पर बीयर व देसी तथा अंग्रेजी शराब के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। शराब और बीयर की नई दरे कल यानी एक अप्रैल से जारी होंगे।

बीयर के केन में औसतन 10 रुपये प्रति केन और बोतल पर 20 रुपये प्रति बोतल की मूल्यवृद्धि होगी। एक प्रमुख कंपनी ने तो मार्च के इन अंतिम दिनों में ही अपने दाम बढ़ा दिए हैं। कुछ और अच्छे ब्राण्ड की बीयर के दाम और ज्यादा बढ़ सकते हैं।

इसी तरह देसी शराब का 42.8 डिग्री तीव्रता का पउवा पहली अप्रैल से 75 रुपये के बजाए 90 रुपये का होगा। 36 डिग्री तीव्रता का देसी शराब का पउवा 65 रुपये के बजाए 70 रुपये का बिकेगा।

अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड के क्वार्टर, अद्धे व बोतल के दामों में भी बढ़ोतरी होगी। अंग्रेजी शराब के क्वार्टर में 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी।

बता दें कि जनवरी महीने में प्रदेश मंत्रिमंडल ने शराब और बीयर के लाइसेंस में 10 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी। यह शराब के दाम बढ़ने की वजह है।

सरकार शराब से ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाह रही है।

लड़कों का ये 5 चीज देखकर चुंबक की तरह खींची चली आती है लड़कियां

Yamini Singh संग Nirahua का वीडियो वायरल, दोनो का रोमांस देख इंटरनेट पर मचा बवाल

हाइजीन का ख्याल रखने वाले पुरुष

लड़कियों को लुक्स के साथ ही हाइजीन का ख्याल रखने वाले पुरुष भी काफी पसंद आते हैं.

कई स्टडी में यह बात सामने आया  है कि अच्छे लुक और ड्रेसिंग सेंस के अलावा हाइजीन का ख्याल रखने वाले लड़के लड़कियों को अपनी तरफ ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं।

परफ्यूम लगाने वाले पुरुष

अच्छी खुशबू अक्सर लोगों को अट्रैक्ट करती है. ऐसे में लड़कियों को भी परफ्यूम लगाने वाले लड़के पसंद आते हैं. 


साल 2009 में जनरल ऑफ कॉस्मेटिक साइंस में प्रकाशित स्टडी में यह बात सामने आया था कि डीयो या परफ्यूम लगाने वाले पुरुष खुद को कॉन्फिडेंट पेश करने के साथ ही महिलाओं को भी अपनी तरफ अट्रैक्ट करते हैं.