Varanasi News: वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, एयरपोर्ट जैसा चमकेगा काशी स्टेशन, खर्च होंगे 349 करोड़ रुपये

 Varanasi News: Good news for the people of Varanasi, Kashi station will shine like an airport, will cost Rs 349 crore
 
 Varanasi News: वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, एयरपोर्ट जैसा चमकेगा काशी स्टेशन, खर्च होंगे 349 करोड़ रुपये
 

Varanasi News: विश्व में विशेष पहचान बना रही काशी की तरह यहां का रेलवे स्टेशन भी विदेशों के मुकाबिल होगा। रेलवे बोर्ड ने काशी स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह स्मार्ट बनाने के लिए 349 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है। इसकी डिजाइन चार माह पूर्व ही स्वीकृत हो गई थी। Read More:- Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश, बस इतने दिन का करें इंतजार, फिर से झमाझम बारिश करेगी बेहाल, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट

बजट जारी होते ही काशी स्टेशन के नए रूप को जमीन पर उतारने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सर्व सेवा संघ से खाली हुई 13 एकड़ भूमि के साथ ही महीनों से पाइपलाइन में पड़ी योजना के लिए जारी हुए बजट को तीन हजार करोड़ के इंटर मॉडल स्टेशन के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है

राष्ट्रीय राजमार्ग-44 से जुड़ेगा काशी स्टेशन


काशी रेलवे स्टेशन को ढाई दशक बाद की जरूरतों के लिहाज से विकसित किया जाना है। स्टेशन तक यात्रियों की पहुंच बढ़ाने के लिए इसे राष्ट्रीय राजमार्ग-44 से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। इस स्टेशन पर अभी चार से साढ़े चार हजार यात्रियों का आवागमन होता है।

अद्भुत होगा नजारा

काशी स्टेशन


काशी स्टेशन पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा। इसके पीछे स्टेशन का राष्ट्रीय राज्यमार्ग से करीब से जुड़ना मुख्य वजह है। सड़क पार करते ही नमो घाट है। जिसे पर्यटन की दृष्टि से सजाया-संवारा जा रहा है। यहां किसी घाट पर जाने को जलयान के साथ ही काशी दर्शन के लिए हेलीपैड बनाए जा रहे हैं।

नीलाचल, विभूति, महानगरी, गंगा-सतलुज, दून एक्सप्रेस, पंजाब मेल समेत 17 जोड़ी ट्रेनें यहां से गुजरती हैं। सुविधाएं बढ़ने पर यहीं से लोग ट्रेन पकड़ना चाहेंगे, जिससे ट्रैफिक बढ़ेगा।

यह कार्य होंगे

ट्रेन पहुंचने पर उसके यात्री ही एस्केलेटर से अंडरग्राउंड प्लेटफार्म पर पहुंचेंगे।

महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव बढ़ेंगे।

चार प्लेटफार्म बनाए जाएंगे।

स्टेशन का कद और यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।

रेलवे स्टेशन की दो एंट्री होगी।

यात्रियों के ठहरने, टिकट काउंटर, फूड प्लाजा, रिटायरिंग रूम की सुविधा होगी।

1800 लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था ।

1100 स्क्वायर मीटर का होगा प्रथम तल ।

10000 स्क्वायर मीटर का होगा पूरा रेलवे स्टेशन परिसर।