Varanasi News: वाराणसी में गंगा पर बनने वाले नए पुल का डिजाइन तैयार, छह लेन की सड़क के साथ होंगे चार रेलवे ट्रैक

Varanasi News: The design of the new bridge to be built on the Ganges in Varanasi is ready, there will be four railway tracks with a six-lane road
 
varanasi,ring road varanasi,varanasi development,varanasi new project,varanasi news,varanasi smart city,biggest project of varanasi,varanasi ring road,signature bridge varanasi,varanasi bridge,signature bridge,varanasi river bridge,varanasi ghat,padao varanasi,varanasi ropeway,finally varanasi is ready for g20,varanasi development 2022,ramnagar varanasi,varanasi ropeway design in tfc,varanasi ropeway project in hindi,new cricket stadium in varanasi

मालवीय पुल के बगल में बनने वाले नए गंगा ब्रिज की प्रस्तावित डिजाइन इंजीनियरों ने तैयार कर दी है।

वाराणसी में नए गंगा ब्रिज का डिजाइन पूरी तरह से तैयार हो गया है। काशी रेलवे स्टेशन को 300 करोड़ की लागत से विकसित किया जाना है।

गंगा पर राजघाट स्थित मालवीय पुल के समानान्तर रेलवे का नया पुल बनेगा। सिग्नेचर ब्रिज की तर्ज पर बनाने की योजना है। यह स्टेशन इंटर माडल स्टेशन से जुड़ेगा जिसका निर्माण काशी रेलवे स्टेशन को केंद्र में मानकर किया जाएगा।

इसके निर्माण में 1200 करोड़ की लागत आएगी। अब यह तय माना जा रहा है कि प्रस्तावित डिजाइन में कुछ आंशिक बदलाव करके जल्द ही इसकी नींव रखी जाएगी। गंगा ब्रिज से रेल विकास संबंधी कई परियोजनाएं जुड़ी हैं।

सड़क और रेल विकास के माध्यम से देश को आर्थिक तरक्की की राह पर दौड़ने का रोडमैप तैयार कर चुकी सरकार भी ऐसा ही चाहती है। ऐसे में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को जल्द हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।

Varanasi Ropeway Project: नमोघाट से लेकर रामनगर तक...काशी में 6 नए रूटों पर सैर कराएगा रोपवे

नए पुल पर चार ट्रैक होने से ट्रेन और मालगाड़ियों का फ्लो और रफ्तार दोनों बढ़ेगा। नए पुल के लिहाज से ही काशी रेलवे स्टेशन को 300 करोड़ की लागत से विकसित किया जाना है। मालगाड़ियां पुल तेजी से पार करेगी तो व्यास नगर स्टेशन पहुंचकर फ्लाई ओवर ब्रिज के जरिए पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी।

प्रस्तावित डिजाइन तैयार है। सुरक्षा के दृष्टिगत कई एंगल से अब मंथन हो रहा है। तीन हजार करोड़ के प्रोजेक्ट में नया गंगा ब्रिज और पीडीडीयू जंक्शन तक 16 किमी. नया ट्रैक बनना है। परियोजनाएं एक-दूसरे से इंटरकनेक्ट हैं। जल्द ही इनपर काम शुरू होगा। डिजाइन पर मुहर लगने तक कुछ भी बदलाव संभव है। -लालजी चौधरी, अपर मंडल रेल प्रबंधक।


एक दशक से मालवीय पुल पर बड़े वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही है। लोगों को 15 किमी. की दूरी तय करने में 50 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। बसों का परिचालन शुरू हो जाए तो इनका काम सिर्फ 15 रुपये में चल जाएगा। इसके अलावा पुल की छह लेन सड़क वाराणसी से चंदौली, बिहार, पश्चिम बंगाल तक की राह आसान करेगी।


06 लेन की सड़क। 04 रेलवे ट्रैक। 1074 मीटर कुल लंबाई। 08 पिलर। 110 किमी. ट्रेनों की रफ्तार। 2022 नवंबर में रेल मंत्री ने की थी नए ब्रिज की घोषणा। पुराने पुल से जुड़ी खास बातें 136 साल पुराना पुल।

1887 में पुल का नाम डरफिन था। समानांतर था एक रेल ट्रैक और रोड। 1947 में दो फ्लोर में दो रेलवे ट्रैक और चार लेन सड़क बनी। 30 किमी. कर दी गई ट्रेन और मालगाड़ी की रफ्तार। 25 किलोमीटर रफ्तार एक सप्ताह पूर्व की गई।

Ropeway In Varanasi: देखिये काशी में बन रहे रोपवे की तस्वीरें, इन जगहों पर बनेगा स्टेशन, प्रधानमंत्री रखेंगे आधारशिला

डिस्क्लेमर
इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। 

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।


Disclaimer 


India Trending News is a website portal. 

This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth. 

Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.