Varanasi News: वाराणसी में गंगा पर बनने वाले नए पुल का डिजाइन तैयार, छह लेन की सड़क के साथ होंगे चार रेलवे ट्रैक
मालवीय पुल के बगल में बनने वाले नए गंगा ब्रिज की प्रस्तावित डिजाइन इंजीनियरों ने तैयार कर दी है।
वाराणसी में नए गंगा ब्रिज का डिजाइन पूरी तरह से तैयार हो गया है। काशी रेलवे स्टेशन को 300 करोड़ की लागत से विकसित किया जाना है।
गंगा पर राजघाट स्थित मालवीय पुल के समानान्तर रेलवे का नया पुल बनेगा। सिग्नेचर ब्रिज की तर्ज पर बनाने की योजना है। यह स्टेशन इंटर माडल स्टेशन से जुड़ेगा जिसका निर्माण काशी रेलवे स्टेशन को केंद्र में मानकर किया जाएगा।
इसके निर्माण में 1200 करोड़ की लागत आएगी। अब यह तय माना जा रहा है कि प्रस्तावित डिजाइन में कुछ आंशिक बदलाव करके जल्द ही इसकी नींव रखी जाएगी। गंगा ब्रिज से रेल विकास संबंधी कई परियोजनाएं जुड़ी हैं।
सड़क और रेल विकास के माध्यम से देश को आर्थिक तरक्की की राह पर दौड़ने का रोडमैप तैयार कर चुकी सरकार भी ऐसा ही चाहती है। ऐसे में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को जल्द हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।
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नए पुल पर चार ट्रैक होने से ट्रेन और मालगाड़ियों का फ्लो और रफ्तार दोनों बढ़ेगा। नए पुल के लिहाज से ही काशी रेलवे स्टेशन को 300 करोड़ की लागत से विकसित किया जाना है। मालगाड़ियां पुल तेजी से पार करेगी तो व्यास नगर स्टेशन पहुंचकर फ्लाई ओवर ब्रिज के जरिए पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी।
प्रस्तावित डिजाइन तैयार है। सुरक्षा के दृष्टिगत कई एंगल से अब मंथन हो रहा है। तीन हजार करोड़ के प्रोजेक्ट में नया गंगा ब्रिज और पीडीडीयू जंक्शन तक 16 किमी. नया ट्रैक बनना है। परियोजनाएं एक-दूसरे से इंटरकनेक्ट हैं। जल्द ही इनपर काम शुरू होगा। डिजाइन पर मुहर लगने तक कुछ भी बदलाव संभव है। -लालजी चौधरी, अपर मंडल रेल प्रबंधक।
एक दशक से मालवीय पुल पर बड़े वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही है। लोगों को 15 किमी. की दूरी तय करने में 50 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। बसों का परिचालन शुरू हो जाए तो इनका काम सिर्फ 15 रुपये में चल जाएगा। इसके अलावा पुल की छह लेन सड़क वाराणसी से चंदौली, बिहार, पश्चिम बंगाल तक की राह आसान करेगी।
06 लेन की सड़क। 04 रेलवे ट्रैक। 1074 मीटर कुल लंबाई। 08 पिलर। 110 किमी. ट्रेनों की रफ्तार। 2022 नवंबर में रेल मंत्री ने की थी नए ब्रिज की घोषणा। पुराने पुल से जुड़ी खास बातें 136 साल पुराना पुल।
1887 में पुल का नाम डरफिन था। समानांतर था एक रेल ट्रैक और रोड। 1947 में दो फ्लोर में दो रेलवे ट्रैक और चार लेन सड़क बनी। 30 किमी. कर दी गई ट्रेन और मालगाड़ी की रफ्तार। 25 किलोमीटर रफ्तार एक सप्ताह पूर्व की गई।
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