Varanasi Ropeway Project: नमोघाट से लेकर रामनगर तक...काशी में 6 नए रूटों पर सैर कराएगा रोपवे

Varanasi Ropeway Project: From Namoghat to Ramnagar... Ropeway will take you on 6 new routes in Kashi

 
Varanasi Ropeway Project: नमोघाट से लेकर रामनगर तक...काशी में 6 नए रूटों पर सैर कराएगा रोपवे, varanasi ropeway ticket price, ropeway in varanasi in hindi, ropeway in varanasi news, varanasi ropeway route, varanasi ropeway tender, india's first ropeway public transport, ropeway public transport in world, Is there ropeway service at Varanasi, What is the price of Varanasi ropeway, How long is Varanasi ropeway, What is the ropeway of Varanasi,Varanasi to be first city in India with ropeway for transport
देश के पहले और दुनिया के तीसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे का विस्तार होगा। इसका खाका वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने तैयार कर लिया है।

 

कैंट से गोदौलिया की तरह ही छह नए रूटों पर रोपवे का निर्माण शुरू कराया जाएगा। इनमें नमोघाट, रामनगर, पड़ाव, सिटी, बीएचयू व सारनाथ का रूट शामिल है। इससे शहर में आवागमन आसान हो जाएगा। जाम की समस्या से निजात मिलेगी। प्रदूषण की चुनौती से भी बचा जा सकेगा।

कैंट से गोदौलिया तक रोपवे का निर्माण दो चरणों में कराया जाएगा। पहले चरण में कैंट से रथयात्रा और दूसरे चरण में रथयात्रा से गोदौलिया तक यह सुविधा शुरू की जाएगी।इसके लिए कार्यदायी संस्था नेशलन हाइवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) की ओर से कैंट से रथयात्राा तक पाइलिंग का काम तेजी से कराया जा रहा है।

शहर की यातायात को सुगम बनाने और पर्यटकों को जाम से निजात दिलाने के लिए कैंट से गोदौलिया के बीच रोपवे का निर्माण कराया जा रहा है। यह काम जैसे ही पूरा होगा, वैसे ही नमो घाट, सारनाथ, पड़ाव और रामनगर तक रोपवे का विस्तार किया जाएगा। इसका प्रस्ताव भी वीडीए प्रशासन ने बना लिया है।

Ropeway In Varanasi: देखिये काशी में बन रहे रोपवे की तस्वीरें, इन जगहों पर बनेगा स्टेशन, प्रधानमंत्री रखेंगे आधारशिला



ये हैं रोपवे के नए रूटकैंट से सिटी स्टेशन

सिटी स्टेशन से सारनाथ

सिटी स्टेशन से नमो घाट

नमो घाट से पड़ाव

रथयात्रा से बीएचयू

बीएचयू से रामनगर

कैंट से गोदौलिया का काम दो चरणों में पूरा होगा

कैंट से गोदौलिया तक रोपवे का निर्माण दो चरणों में कराया जाएगा। पहले चरण में कैंट से रथयात्रा और दूसरे चरण में रथयात्रा से गोदौलिया तक यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए कार्यदायी संस्था नेशलन हाइवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) की ओर से कैंट से रथयात्राा तक पाइलिंग का काम तेजी से कराया जा रहा है।

पाइलिंग के बाद स्टेशन का निर्माण शुरू होगा। दूसरी परियोजना में छह अन्य शहरों में रोपवे चलाया जाएगा। इसके लिए वीडीए चिह्नित स्थलों फीजीबिलिटी के आधार पर प्रस्ताव तैयार करेगा।

Varanasi Tent City News: बर्बाद हो गयी वाराणसी की टेन्ट सिटी, आंधी-पानी ने मचाई तबाही



कुछ मिनटों में तय होगी घंटों की दूरी

सड़क मार्ग से जो दूरी तय करने में घंटों लगते हैं, वही रोपवे बनने के बाद मिनटों में पूरे होंगे। पर्यटकों को आसमानी सफर का आनंद भी मिलेगा। मार्च 2024 तक कैंट से रथयात्रा तक रोपवे शुरू करने की योजना है।



मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा
रोपवे से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे। जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच ही सात करोड़ से ज्यादा पर्यटक वाराणसी आए थे। यह संख्या आगे और बढ़ेगी।



कैंट से गोदौलिया के साथ ही छह अन्य रूटों को भी रोपवे से जोड़ने की योजना है। शासन स्तर से संभावना तलाशी गई है। सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। वीडीए ने प्रस्ताव भी बना लिया है। इसे जल्द ही स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा। - मनोज कुमार, टाउन प्लानर, वीडीए

Cricket Stadium In Varanasi: वाराणसी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जिसमें होगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं, एक साथ बैठेंगे इतने लोग

डिस्क्लेमर
इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। 

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।


Disclaimer 
India Trending News is a website portal. 

This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth. 

Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.