खुशखबरी! बिना राशन कार्ड के ले सकेंगे राशन, बस करना होगा ये काम...

Good News! Will be able to take ration without ration card, just have to do this work...

 
how to apply family id online, how to apply family id online,family id kaise banaen,family id kaise nikale,family id,family id ka,online family id kaise banaye,family id card portal,family id card status,family id kaise banaye,net solution,parivar id card benifit,online parivar pahchan patra kaise banaye,parivar pehchan patra kaise banaye,parivar id card,parivar id card portal,parivar id,parivar id card status

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने परिवारों के लिए सरकारी योजनाओं तक पहुंच को आसान बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल, “फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान” लॉन्च किया है।

 

योगी सरकार के इस पोर्टल, https://familyid.up.gov.in, का उद्देश्य उन परिवारों को मुफ्त या सस्ता राशन प्रदान करना है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और वे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

 

 

ऐसे उठाएं योजना का लाभ

यूपी सरकार के इस पोर्टल की मदद से परिवार अपनी आईडी बना सकते हैं और इसके माध्यम से योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। जिन लोगों के पास पहले से एक राशन कार्ड है, उनके लिए परिवार आईडी राशन कार्ड आईडी के समान होगी।

 

दूसरों के लिए, पोर्टल के माध्यम से आईडी जनरेट की जाएगी और सभी परिवारों को एक विशिष्ट पहचान प्राप्त होगी। यह उत्तर प्रदेश में परिवारों का एक व्यापक डेटाबेस तैयार करेगा।

प्रमाण पत्र के लिए भी कर सकेंगे है आवेदन


ये फैमिली आईडी अन्य उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी होगी। उदाहरण के लिए, परिवार का एक सदस्य जाति का निर्धारण करने के लिए आईडी का उपयोग कर सकता है, और अन्य प्रमाण पत्र जैसे जन्म प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र के लिए भी आसानी से आवेदन किया जा सकता है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, जो उत्तर प्रदेश में रहने वालों को मुफ्त या सस्ता राशन प्रदान करती है, उसका भी पोर्टल के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है।

आईडी के माध्यम से करें आवेदन
 

राशन कार्ड वाले परिवार कार्ड के आधार पर अपना राशन प्राप्त करेंगे, जबकि अन्य अपनी 12 अंकों की आईडी के माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, न केवल वे जो योजना का लाभ उठाना चाहते हैं,

बल्कि उत्तर प्रदेश में सभी परिवार पोर्टल से जुड़कर अपनी आईडी बना सकते हैं, भले ही वे योजना का लाभ नहीं लेना चाहते हों।

इससे उनकी और उनके परिवार की जानकारी भी डेटाबेस में जुड़ जाएगी। सभी आवेदन अपने घर बैठे आराम से ऑनलाइन किए जा सकते हैं,

जिससे उत्तर प्रदेश में परिवारों के लिए सरकारी योजनाओं तक पहुंचने का यह एक सुविधाजनक और सरल समाधान बन गया है।

ये है फैमिली आईडी योजना

फैमिली आईडी सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली निर्माण साबित हो सकता है, फैमिली आईडी लाभार्थी पहचान के माध्यम से योजनाओं और सेवाओं के सक्रिय वितरण को सक्षम करेगा और नागरिकों की सरकारी प्रणालियों तक पहुंच में सुधार करेगा।

फैमिली आईडी योजना राज्य में सभी परिवारों की एक व्यापक दृश्यता प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजनाएं/सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र हैं लेकिन लाभ से बाहर हैं।

 फैमिली आईडी के तहत, सरकार राज्य में प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी करेगी, राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटाबेस स्थापित करेगी, जिसका उपयोग राज्य में प्रत्येक पात्र घर को लाभ के सक्रिय वितरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है।